UP में मजदूरों को रोजगार के साथ मिलेगी सामाजिक सुरक्षा, योगी सरकार ने उठाया यह कदम
Lucknow News in Hindi

UP में मजदूरों को रोजगार के साथ मिलेगी सामाजिक सुरक्षा, योगी सरकार ने उठाया यह कदम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) आयोग (Workers Laborers Employment Commission) के अध्यक्ष मुख्यमंत्री या उनके द्वारा नामित कोई कैबिनेट मंत्री होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) श्रमिकों (Laborers) के हित के लिए कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) आयोग (Workers Laborers Employement Commission) का गठन करने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के नेतृत्व में आयोग के प्रस्ताव को कैबिनेट (Cabinet) ने मंजूरी दे दी है. प्रस्ताव के अनुसार मुख्यमंत्री या उनके द्वारा नामित कैबिनेट मंत्री इस आयोग के अध्यक्ष होंगे.

श्रमिकों की आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा होगी सुदृढ़

सरकार की मंशा है कि इस आयोग के गठन से अब श्रमिकों की आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा पहले से ज्यादा सुदृढ़ होगी. प्रदेश के अंदर ही कौशल विकास कर रोजगार के सुलभ अवसर उपलब्ध होगा. श्रमिकों को अपने ही जिले में काम मिलेगा और उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी. सरकार की मंशा के अनुसार काम के क्रियान्वयन के लिए अब प्रदेश स्तर पर बोर्ड और जिलों में भी समिति बनेगी.



मुख्यमंत्री या उनके द्वारा नामित कैबिनेट मंत्री होगा अध्यक्ष
इस उच्चस्तरीय प्रशासकीय संस्था के अध्यक्ष मुख्यमंत्री या उनके द्वारा नामित कोई कैबिनेट मंत्री होगा. वहीं श्रम एवं सेवायोजन विभाग के मंत्री संयोजक होंगे. इनके अलावा मंत्री, औद्योगिक विकास और मंत्री, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन उपाध्यक्ष होंगे. इस तरह आयोग के सचिव के तौर पर अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त जिम्मेदारी निभाएंगे.

ये होंगे सदस्य

इसके अलावा कृषि, ग्राम्य विकास मंत्री, कृषि उत्पादन आयुक्त, अपर मुख्य सचिव प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन, मुख्यमंत्री के ओर से नामित औद्योगिक एवं श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि, उनकी ओर से ही नामित उद्योगों के विकास एवं श्रमिकों के हित में रुचि रखने वाले 5 जनप्रतिनिधि और विशेष आमंत्रित इसके सदस्य होंगे.

इनपुट: अनामिका सिंह

 

ये भी पढ़ें:

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को हाईकोर्ट से मिली जमानत

शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों की वेटेज की मांग को लेकर इलाहाबाद HC में याचिका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज