लाइव टीवी

मंत्रिमंडल विस्तार से सहयोगियों को साधेगी BJP, अपने कोटे के 6 मंत्रियों को हटाएगी योगी सरकार!
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 1, 2019, 8:44 AM IST
मंत्रिमंडल विस्तार से सहयोगियों को साधेगी BJP, अपने कोटे के 6 मंत्रियों को हटाएगी योगी सरकार!
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो

दरअसल, योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल पिछले कई महीनों से लंबित है. लेकिन अब यह काम जल्द हो सकता है. लेकिन विस्तार के समय को लेकर बीजेपी फ़िलहाल असमंजस में है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव में एनडीए कुनबे को एकजुट रखने की कवायद में जुटी बीजेपी उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकती है. यह फेरबदल दोनों अहम सहयोगी अपना दल व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को साधने की एक कोशिश कहा जा रहा है. यह भी बात सामने आ रही है कि मंत्रिमंडल में बदलाव के लिए बीजेपी अपने कोटे के 6 मंत्रियों को हटा सकती है. हटाए जाने वाले मंत्रियों की लिस्ट एक महीने से तैयार है.

दरअसल, योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल पिछले कई महीनों से लंबित है. लेकिन अब यह काम जल्द हो सकता है. लेकिन विस्तार के समय को लेकर बीजेपी फ़िलहाल असमंजस में है. बीजेपी यह तय नहीं कर पा रही है कि यह काम लोकसभा चुनाव से पहले करना है या बाद में. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव से पहले दोनों सहयोगियों की नाराजगी दूर करने की तैयारी की जा रही है.

गौरतलब है कि ओमप्रकाश राजभर ओबीसी आरक्षण में बंटवारे के लिए सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू करने पर अड़े हैं. उनकी दूसरी मांग अपने विभाग में बदलाव की है. लेकिन बीजेपी ओबीसी आरक्षण में बंटवारा लोकसभा चुनाव से पहले नहीं कर सकती, लिहाजा राजभर दूसरी मांग को मानने के लिए तैयार है. इसी तरह अपना दल को साधने के लिए बीजेपी उसके एक सदस्य को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दे सकती है.

इस वजह से नहीं तय हो रह विस्तार का समय



दरअसल बीजेपी को डर है कि लोकसभा चुनाव से पहले मंत्रिमंडल में विस्तार से उसे नुकसान हो सकता है. जिन मंत्रियों को हटाया जाएगा उसकी जाति के लोग नाराज हो सकते हैं. जिसका खामियाजा बीजेपी को चुनाव में उठाना पड़ सकता है. इसी कारन पार्टी लोकसभा चुनाव तक कोई सरदर्दी मोल लेना नहीं चाहती.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2019, 8:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर