लाइव टीवी

UP में भारी बारिश का क़हर जारी, योगी सरकार मृतकों के परिजनों को 24 घंटे में देगी 4-4 लाख

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 27, 2019, 1:10 PM IST
UP में भारी बारिश का क़हर जारी, योगी सरकार मृतकों के परिजनों को 24 घंटे में देगी 4-4 लाख
सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि भारी बारिश से मृत्यु होने की स्थिति में मृतक के आश्रितों को 24 घंटे के अंदर 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाय.

सरकारी आंकड़ों में अभी तक की जानकारी के अनुसार तेज बारिश से जनपद चंदौली में 3 व्यक्तियों, जनपद अमेठी और भदोही में 2-2 लोग और अयोध्या व वाराणसी में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं अन्य जिलों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ये आंकड़ा 17 के करीब पहुंच गया है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य के कई जिलों में बाढ़ (Flood) और भारी बारिश (Heavy Rainfall) को देखते हुए सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों (डीएम) को पूरी तत्परता से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि अतिवृष्टि से मृत्यु होने की स्थिति में मृतक के आश्रितों को 24 घंटे के अंदर 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाए. सरकारी आंकड़ों में अभी तक की जानकारी के अनुसार तेज बारिश से जनपद चंदौली में 3 व्यक्तियों, जनपद अमेठी और भदोही में 2-2 लोग और अयोध्या व वाराणसी में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं अन्य जिलों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ये आंकड़ा 17 के करीब पहुंच गया है.

प्रदेश भर में 17 लोगों की मौत
बुधवार रात से शुरू हुई बारिश अवध क्षेत्र पर आफत बनकर बरसी है. अवध के रायबरेली में एक बच्ची समेत दो, बाराबंकी में तीन, अयोध्या में एक और अंबेडकरनगर में एक ग्रामीण की जान चली गई. उधर वाराणसी के चोलापुर थाना क्षेत्र के रेवतपुर गांव में भी भारी बारिश से एक मकान ढह गया, जिसमें दबकर एक शख्स की मौत हो गई. वहीं महोबा में एक मकान पर बरगद का पेड़ गिरने की वजह से घर में सो रहे दो बच्चों तीन समेत की मौत हो गई. भदोही में भी कच्चा मकान गिरने से पति-पत्नी की मौत हो गई और बेटी की हालत गंभीर है. प्रतापगढ़ में भारी बारिश से अब तक चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. कुंडा के बरई गांव में कच्चा मकान गिरने से एक वृद्ध की मौत हुई. कोहड़ौर के सरायरजाई गांव में कच्ची दीवार गिरने से बच्ची की मौत. हथिगवां थाना इलाके में कच्ची दीवार गिरने से एक महिला की मौत. लालगंज के राजा तारा गांव में कच्चा मकान गिरने से एक वृद्ध की मौत हुई है.

मौसम विभाग ने 29 सितंबर तक जारी किया है अलर्ट

मुख्यमंत्री योगी ने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जल जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था कराई जाए. बता दें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) और आसपास के जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. गुरुवार सुबह से शुरू हुई बारिश (Heavy Rain) अब भी हो रही है. मौसम विभाग (Met Department) के मुताबिक यह सिलसिला 29 सितंबर तक जारी रहेगा. मानसून सीजन (Monsoon) में गुरुवार पहला ऐसा दिन रहा, जब यहां दिन भर बारिश हुई. मूसलाधार बारिश की वजह से अवध क्षेत्र में हुए अलग-अलग हादसों में सात लोगों की जान चली गयी. महोबा में तीन, भदोही में दो और वाराणसी में भी एक व्यक्ति की जान गई है. प्रतापगढ़ में भारी बारिश से अब तक चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. बारिश की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ, अमेठी, अयोध्या और उन्नाव में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. हालांकि नामांकन का काम जारी रहेगा.

लखनऊ में तापमान में भारी गिरावट

बारिश की वजह से लखनऊ का तापमान बुधवार के 32.3 के मुकाबले गुरुवार को पारा 7.1 डिग्री लुढ़ककर 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. इसे देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को जिले में कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

UP में बारिश का कहर, अब तक 17 की मौत, 29 तक जारी रहेगा सिलसिला

बाबरी विध्वंस केस: कल्याण सिंह लखनऊ की सीबीआई विशेष अदालत में हुए पेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...