Lockdown 5.0 के दौरान लोगों को ये 5 छूट दे सकती है योगी सरकार
Lucknow News in Hindi

Lockdown 5.0 के दौरान लोगों को ये 5 छूट दे सकती है योगी सरकार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. यूपी में अब 30 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देशभर में लॉकडाउन चल रहा है और केद्र सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन 5.0 का ऐलान भी कर दिया है, जो 15 जून तक बरकरार रहेगा. हालांकि केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है. गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. जबकि देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. वहीं, उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है जो कि 30 जून तक लागू रहेगा. हालांकि इस दौरान सरकार प्रदेश वासियों को कई रियायतें दे सकती है.

प्रदेश के लोगों को मिल सकती हैं ये सहूलियतें
केंद्र की नई गाइडलाइन जारी होने के बाद योगी सरकार के अफसर भी मंथन में जुट गए हैं. माना जा रहा है कि योगी सरकार गाइडलाइन के तहत छूट के बड़े ऐलान कर सकती है.
1. केंद्र की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए उत्‍तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों को सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त पालन के साथ खोलने की अनुमति दी जा सकती है. जबकि कई संगठन पहले ही धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग कर चुके हैं.
2. योगी सरकार लखनऊ मेट्रो को चलाने का ऐलान कर सकती है, जोकि शहर की लाइफ लाइन मानी जाती है.
3. केंद्र की नई गाइडलाइन में रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल को खोलने की इजाजत दी गई है. लिहाजा इसे भी योगी सरकार लागू कर सकती है.


4. केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के बाद स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थानों को राज्य सरकार खोलने की अनुमति दे सकती हैं.
5.यूपी सरकार अब एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत को खत्‍म कर सकती है. जबकि केंद्र सरकार ने अपनी नई गाइडलाइन में इसे खत्‍म कर दिया है.

इस नियम का पालन करना अनिवार्य
>> फेस मॉस्‍क या चेहरे को ढकना अनिवार्य.
>> सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य.
>>दुकान में एक साथ 5 से ज्‍यादा लोगों को इजाजत नहीं.
>>दुकान में एक दूसरे के बीच 6 फुट की दूरी अनिवार्य.
>> शादी के लिए अधिकतम 50 और अंतिम संस्‍कार के लिए अधिकतम 20 लोगों को इजाजत.
>> पान, गुटखा और तंबाकू खाकर पब्लिश प्‍लेस पर थूकने पर पाबंदी.

देश और प्रदेश में कायम रहेगी पाबंदी
>>केन्द्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो ट्रेनों, सिनेमा हॉल, जिम, राजनीतिक सभाओं आदि को शुरू करने का निर्णय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद लिया जाएगा.
>> नए दिशा-निर्देश में कर्फ्यू का समय भी बदल कर रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर दिया गया है. इस दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा देशभर में अन्य लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी होगी. कंटेनमेंट जोन में पाबंदी जारी रहेगी. कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्‍यक गतिविधियों की अनुमति रहेगी.
>>65 साल से अधिक के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्‍चों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है.
>> नए दिशा निर्देशों में घर से काम की वकालत की गई है.

ये भी पढ़ें

मेरठ में बंदर ले भागे Corona टेस्ट सैंपल, स्वास्थ्य मंत्री बोले- मुझे खबर नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज