होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /यूपी के इन 3 लाख छात्रों के लिए खुशखबरी, मिलेगा राज्य स्तरीय NSS पुरस्कार

यूपी के इन 3 लाख छात्रों के लिए खुशखबरी, मिलेगा राज्य स्तरीय NSS पुरस्कार

लखनऊ में एनएसएस के वालंटियर स्टूडेंट. Photo: News 18

लखनऊ में एनएसएस के वालंटियर स्टूडेंट. Photo: News 18

राष्ट्रीय स्तर पर हर साल एनएसएस से जुड़कर बेहतर काम करने वाले स्टूडेंट्स को दिल्ली में सम्मानित किया जाता है. उनको प्रा ...अधिक पढ़ें

    योगी सरकार अब सामाजिक कार्य करने वाले युवाओं को प्राइजमनी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित करेगी. प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय एनएसएस पुरस्कार के तर्ज पर राज्य स्तरीय एनएसएस पुरस्कार देने की योजना शुरू की है. इसके तहत जल्द ही यूनिवर्सिटी और कॉलेज में पढ़ने वाले उन स्टूडेंट्स को सम्मानित किया जाएगा, जो राष्ट्रीय सेवा योजना  का हिस्सा बनकर समाज के लिए अपना योगदान दे रहे हैं. स्टूडेंट्स के साथ ही उन शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा, जो बतौर एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर युवाओं को समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी का अहसास करा रहे हैं.

    बता दें राष्ट्रीय स्तर पर हर साल एनएसएस से जुड़कर बेहतर काम करने वाले स्टूडेंट्स को दिल्ली में सम्मानित किया जाता है. उनको प्राइज मनी के साथ सर्टिफिकेट भी मिलते हैं. इसी तर्ज पर राज्य सरकार ने भी योजना शुरू की है. पहला सम्मान समारोह इसी साल में करने की तैयारी है. पहली बार समारोह में एक साथ दो सत्र 2016-17 और 2017-18 के बेहतर काम करने वाले वॉलंटियर्स और प्रोग्राम ऑफिसर्स को सम्मानित किया जाएगा.

    वहीं राज्य सरकार की इस पहल से स्टूडेंट्स और टीचर्स में भी काफी उत्साह है. उनका मानना है कि इससे और अधिक स्टूडेंट्स एनएसएस के साथ जुड़कर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाएंगे. एनएसएस प्रकोष्ठ के ओएसडी और पीआरओ डॉक्टर अंशुमालि शर्मा ने इसके लिए आवेदन का टाइम टेबल जारी कर दिया है. कॉलेजों से इसके लिए यूनिवर्सिटी को प्रस्ताव भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जबकि विश्वविद्यालयों और निदेशालयों को इनमें से अंतिम प्रस्ताव की सूची 6 नवंबर तक बनाकर शासन को भेजनी है. शासन में प्रस्ताव पहुंचने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है.

     

    10 से 30 हजार रुपए तक के होंगे पुरस्कार


    - सूबे में 3,07,600 स्टूडेंट्स एनएसएस वॉलंटियर हैं.
    - इनमें यूनिवर्सिटी, डिग्री कॉलेज, टेक्निकल कॉलेज, इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स शामिल हैं.
    - वॉलंटियर्स बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, रक्तदान, स्वास्थ्य शिक्षा समेत तमाम सामाजिक मुद्दों पर काम करते हैं.
    - सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को गांव कस्बे तक पहुंचाने में वॉलंटियर्स की अहम भूमिका है.
    - विश्वविद्यालय कार्यक्रम समन्वयक का एक, माध्यमिक और प्राविधिक स्तर पर एक, संस्था स्तर पर 5, कार्यक्रम अधिकारी स्तर पर 5, स्वयं सेवक स्तर पर 10 पुरस्कार हर साल दिए जाएंगे.
    - कार्यक्रम समन्वयक को 30 हजार रुपये, प्रोग्राम ऑफिसर को 15-15 हजार रुपये और वॉलंटियर्स को 10-10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.

    (रिपोर्ट: शैलेश अरोड़ा)

    ये भी पढ़ें: 

    दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में हिंसा मामले में गोंडा और बहराइच पुलिस कप्तानों को नोटिस

    RSS समन्वय बैठक: अमित शाह से हुई शिकायत पदाधिकारियों की नहीं सुन रहे मंत्री

    समन्वय बैठक: मोहन भागवत के राम मंदिर और हिंदुत्व एजेंडे पर चलेंगे संघ, सरकार और संगठन

    BJP अल्पसंख्यक मोर्चा की बैठक: ...जब बुक्कल नवाब कर गए अयोध्या में मस्जिद निर्माण की बात

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Lucknow news, Up news in hindi, Uttarpradesh news, Yogi adityanath, लखनऊ

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें