योगी सरकार ने टीचरों की तबादला नीति में किया बड़ा बदलाव, महिलाओं को बड़ी राहत

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education department) के टीचरों को बड़ी सौगात दी है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 1:52 PM IST
योगी सरकार ने टीचरों की तबादला नीति में किया बड़ा बदलाव, महिलाओं को बड़ी राहत
योगी सरकार ने बेसिक टीचरों को तबादले में बड़ी सौगात दी है.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 1:52 PM IST
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education department) के टीचरों को बड़ी सौगात दी है. अब बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर्स ट्रांसफर के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया गया है. यही नहीं महिलाओं के लिए ये बाध्यता सिर्फ सिर्फ 1 साल कर दी गई है. इसके अलावा सरकार ने फौजियों की पत्नियों को ट्रांसफर में प्राथमिकता देना तय किया है.

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दि्ववेदी ने बताया कि यूपी के प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाना है. वह बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए अन्य विभाग की भी मदद लेंगे. उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा में फ्लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया है. यह उड़न दस्ता सभी स्कूलों का निरीक्षण करेगा. वहीं मिड डे मील व्यवस्था में पंचायती राज विभाग भी शामिल होगा, जहां गड़बड़ी ग्राम प्रधान करेगा, वहां पंचायती राज उस पर कार्रवाई करेगा.

Satish dwivedi
बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दि्ववेदी ने बेसिक शिक्षा विभाग में कई घाेषणाएं की हैं.


उन्होंने बताया कि अब बेसिक शिक्षकों का तबादला तीन वर्ष में होगा. पहले यह व्यवस्था 5 वर्ष की थी. वहीं महिलाओं का तबादला अब एक साल में हो सकता है. इसके अलावा फौजियों की शिक्षक पत्नी को नई सुविधा मिलेगी. अब उनकी प्राथमिकता के आधार पर तबादला और नियुक्ति होगी. इसके अलावा गंभीर रोग से पीड़ित शिक्षकों को भी तबादले में सुविधा दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:

मिड डे मील में नमक-रोटी परोसने पर UP सरकार को NHRC से नोटिस

यूपी में प्रस्तावित शिक्षा सेवा ट्रिब्यूनल को लेकर प्रयागराज बंद का दिख रहा असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...