लाइव टीवी

योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 19, 2019, 7:53 AM IST
योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता
यूपी की योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीएम में 5 फीसदी का इजाफा किया है.

योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में पांच फीसदी का इजाफा कर दिया है. अक्टूबर महीने के वेतन के साथ कर्मचारियों को साथ बढ़ी दर (17 फीसदी) से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान करने का आदेश दिया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने दिवाली (Diwali) से पहले राज्य कर्मचारियों (State Government Employee) को तोहफा दिया है. पहले सरकार ने दिवाली से पहले उन्हें वेतन देने का ऐलान किया, फिर बोनस का आदेश जारी किया. अब योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में पांच फीसदी का इजाफा किया है. अक्टूबर महीने के वेतन में कर्मचारियों को बढ़ी दर (17 फीसदी) से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान करने का आदेश दिया गया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महंगाई भत्ते की फाइल स्वीकृत (मंजूर) किए जाने के बाद शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने इसका शासनादेश जारी कर दिया. बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई, 2019 से मिलेगा. इस आदेश के साथ ही महंगाई भत्ते की दर जो अभी तक 12 प्रतिशत थी, बढ़कर 17 प्रतिशत हो गई है.

तीन महीने का DA GFP खाते में होगा जमा

आदेश के अनुसार सरकार ने एक जुलाई से 30 सितंबर तक तीन महीने के डीए की धनराशि का भुगतान कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में करने का फैसला किया है. कर्मचारियों को नियमित भुगतान अक्टूबर की सैलरी से किया जाएगा. वहीं जिन कर्मचारियों का जीपीएफ खाता नहीं खुला है, उन्हें पीपीएफ खाते में भुगतान किया जाएगा या एनएससी के रूप में दिया जाएगा. वहीं अगले छह महीने में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पूरा डीए भुगतान किया जाएगा.

पेंशनरों को भी जल्द मिल सकता है लाभ

इस फैसले के बाद माना जा  रहा है कि जल्द ही सरकार पेंशनरों और पारिवारिक पेंशन पाने वालों को भी डीए बढ़ाने का आदेश जारी कर सकती है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

कमलेश तिवारी हत्याकांड: सीसीटीवी फुटेज में दिखे 3 संदिग्ध, 1 महिला शामिल

कमलेश तिवारी की हत्या के बाद सख्त हुए CM योगी, तलब की रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 7:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...