योगी सरकार की बड़ी तैयारी- अमेरिका और यूरोपीय बाजारों के लिए डिजाइन होंगे UP के ODOP उत्‍पाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

माना जा रहा है कि नेशनल इंस्‍टीट्यूट आफ फैशन टेक्‍नोलॉजी (NIFT) ओडीओपी उत्‍पादों का डिजाइन तैयार करेगा. योगी सरकार रायबरेली स्थित निफ्ट के साथ डिजाइन और ब्रांडिंग का एमओयू (MOU) करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 7:42 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के गांव, गली, मोहल्‍लों में तैयार होने वाले उत्‍पाद अब फैशन की दुनिया में भी चमकेंगे. योगी सरकार के वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट यानी ओडीओपी (ODOP) उत्‍पादों को देश के सबसे बड़े फैशन टेक्‍नोलाजी संस्‍थान का साथ मिलने जा रहा है. तैयारी है कि नेशनल इंस्‍टीट्यूट आफ फैशन टेक्‍नोलॉजी (NIFT) ओडीओपी उत्‍पादों का डिजाइन तैयार करेगा. योगी सरकार रायबरेली स्थित निफ्ट के साथ डिजाइन और ब्रांडिंग का एमओयू (MOU) करने जा रही है. योगी सरकार इसी महीने इस एमओयू को अमली जामा पहनाने की तैयारी में जुटी है, ताकि युवाओं को रोजगार और उनकी आर्थिक आत्‍मनिर्भरता में बढ़ोत्तरी हो सके.

निफ्ट से इसी महीने एमओयू की तैयारी

दरअसल ओडीओपी उत्‍पादों को बेहतरीन डिजाइन के जरिये फैशन की दुनिया का ब्रांड बनाने की तैयारी कर रही योगी सरकार की नजर अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों पर है. ओडीओपी के तहत बन रहे कपड़े, कार्पेट, लेदर इंडस्‍ट्री और इससे जुड़े अन्‍य उद्यमों के लिए निफ्ट खास तौर पर डिजाइन तैयार करेगा. रंग, सामग्री और गुणवत्‍ता के साथ भौगोलिक आधार को भी ध्‍यान में रखकर उत्‍पादों के डिजाइन तैयार किए जाएंगे. एमओयू के तैयार खाके के मुताबिक मुंबई, दिल्‍ली, कोलकाता जैसे देश के बड़े बाजारों के साथ अमेरिका और यूरोप के बाजारों की मांग के मुताबिक उत्‍पादों को डिजाइन किया जाएगा. निफ्ट द्वारा तैयार किए गए डिजाइन को स्‍थानीय कारीगर मशीनों पर अपलोड करने के साथ ही भविष्‍य के लिए ट्रेस पेपर पर भी मुद्रित किए जा सकेंगे.



कारीगरों को ट्रेनिंग भी साथ-साथ
ओडीओपी उद्यमियों और कारीगरों की मदद के लिए निफ्ट डिजाइन के वेबलिंक और ऐप भी तैयार करेगी. ये लिंक ओडोओपी की वेबसाइट पर भी मौजूद होगा. डिजाइन के जरिए निफ्ट ओडीओपी उत्‍पादों को एक बड़े और विश्‍वस्‍तरीय ब्रांड के रूप में दुनिया के सामने पेश करेगी. डिजाइन बैंक के निर्माण के साथ ही निफ्ट के विशेषज्ञ वर्कशाप और प्रशिक्षण शिविर के जरिये ओडीओपी कारीगरों को डिजाइन के महत्‍व और बाजार में उसकी उपयोगिता के प्रति जागरूक भी करेंगे.

आकर्षक पैकेजिंग पर भी जोर

योगी सरकार उत्‍पाद की डिजाइन और गुणवत्‍ता के साथ आकर्षक पैकेजिंग पर भी जोर दे रही है. उत्‍पादों की पैकिंग को आकर्षक बनाने के लिए राज्‍य सरकार इंडियन इंस्‍टीट्यूट आफ पैकेजिंग (IIP) का सहयोग लेगी. आईआईपी को भी योगी सरकार एमओयू का हिस्‍सा बनाने जा रही है. पैकेजिंग के लिए स्‍थानीय स्‍तर पर कार्यशालाएं आयोजित कर कारीगरों और उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. एमओयू को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.



दरअसल सरकार का मानना है कि एक जिला एक उत्‍पाद योजना के जरिये जहां स्‍थानीय स्‍तर पर लोगों के लिए रोजगार सृजन हो रहा है, वहीं स्‍थानीय उत्‍पादों को दुनिया के बाजारों में पहुंचा कर यूपी को आर्थिक आत्‍म निर्भरता की ओर बढ़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज