Home /News /uttar-pradesh /

UP: चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन

UP: चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन

UP: चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला (File photo)

UP: चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला (File photo)

Yogi Government News: उसी साल अक्टूबर में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. इसी तरह जून 2018 में 100 साल से अधिक पुराने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम पर रखा गया था.

लखनऊ/अयोध्या. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों (UP Assembly Elections 2022) से पहले योगी सरकार (Yogi Government) ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया है. इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी होगी. मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला लिया है. सीएम कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इससे पहले 2018 में योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. इसके बाद कुंभ मेले का भव्य आयोजन किया गया था.

बता दें कि 2018 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि फैजाबाद को अयोध्या जनपद के नाम से जाना जाएगा. 6 नवंबर 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने और जिले के प्रशासनिक मुख्यालय को अयोध्या शहर में स्थानांतरित करने को मंजूरी दी. उसके बाद राज्य सरकार ने पूरे अयोध्या जिले में मांस और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. वहीं उससे पहले अयोध्या के पांच किलोमीटर के दायरे में मांस और शराब प्रतिबंधित था.

सीएम कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी.

सीएम कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी.

उसी साल अक्टूबर में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. इसी तरह जून 2018 में 100 साल से अधिक पुराने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम पर रखा गया था.

कई जिलों और शहर का नाम बदलने की मांग
दरअसल में राज्य में बीजेपी की सत्ता आने के बाद कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है. वहीं राज्य में पिछले दिनों अलीगढ़ का नाम हरिगढ़, मैनपुरी का नाम मयननगर और फिरोजाबाद का भी नाम चंद्रनगर करने की मांग की गई है. जबकि लखनऊ का भी नाम बदलने की मांग हिंदू संगठनों के द्वारा की गई है. इसके साथ ही पिछले दिनों कासगंज जिले का भी नाम बदलने की मांग की गई थी.

Tags: Ayodhya News, BJP, CM Yogi, Indian Railways, Lucknow news, UP Election 2022, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर