योगी सरकार ने आरोग्य मित्रों को दिया दिवाली का तोहफा, मानदेय किया डबल

योगी सरकार ने आरोग्य मित्रों को दिया दिवाली का तोहफा (file photo)
योगी सरकार ने आरोग्य मित्रों को दिया दिवाली का तोहफा (file photo)

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवार एवं मातृ शिशु कल्याण अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) ने मानदेय बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 11:19 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत विभिन्न अस्पतालों में रखे गए आरोग्य मित्रों (Arogya Mitra) को दीपावली का तोहफा देते हुए उनका मानदेय दोगुना कर दिया है. अब आरोग्य मित्रों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह की जगह 10 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश के 1100 सरकारी अस्पतालों में तैनात लगभग 1400 आरोग्य मित्रों को इस बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा. इस मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने शासनादेश भी जारी कर दिया. आरोग्य मित्रों को उनके मानदेय का भुगतान संबंधित सरकारी अस्पताल ही करता है.

अब अस्पतालों को इलाज के बाद योजना के तहत जो भुगतान मिलेगा उसमें से आरोपी मित्रों को भी भुगतान किया जाएगा. सरकार ने इसके लिए किसी अलग बजट का प्रावधान नहीं किया है, लेकिन आरोग्य मित्रों के मानदेय बढ़ाए जाने के बाद काफी समय से चली आ रही इनकी मांग पूरी हो गई है.

ये भी पढे़ं- UP उपचुनाव: निषाद पार्टी ने सभी सात सीटों पर बीजेपी को दिया समर्थन



अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवार एवं मातृ शिशु कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने मानदेय बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है. उन्होंने स्पष्ट किया है कि आरोग्य मित्रों के मानदेय का भुगतान संबंधित चिकित्सालय द्वारा योजना के अंतर्गत प्राप्त धनराशि से किया जाएगा. इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान नहीं किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज