Home /News /uttar-pradesh /

होमगार्डों को योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट, 25 हजार जवानों की नहीं जाएगी नौकरी

होमगार्डों को योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट, 25 हजार जवानों की नहीं जाएगी नौकरी

योगी सरकार का आदेश, 25 हजार जवानों की नहीं जाएगी नौकरी (फाइल फोटो)

योगी सरकार का आदेश, 25 हजार जवानों की नहीं जाएगी नौकरी (फाइल फोटो)

कहा जा रहा है कि गृह विभाग (Home department) ने उपलब्ध बजट की सीमा के अंदर होमगार्डों (Home guards) की ड्यूटी को जारी (Duty) रखने का आदेश दिया है.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने होमगार्डों (Home Guards) को दीपावली (Deepawali) से पहले बड़ी राहत दी है. गृह विभाग (Home Department) ने उपलब्ध बजट सीमा के अंदर होमगार्डों की ड्यूटी जारी (Duty) रखने का आदेश दिया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस ने 15 अक्टूबर को प्रदेश में तैनात होमगार्ड के 25 हजार जवानों को तत्काल प्रभाव से ड्यूटी से हटाने का फैसला लिया था. तब यूपी पुलिस (UP Police) मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि 25 हजार होमगार्डों को ड्यूटी से हटाने का फैसला अगस्त 2019 में चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था. यूपी पुलिस के सूत्रों का कहना था कि बजट की कमी के चलते होमगार्ड के जवानों को हटाने का फैसला लिया गया है.

    हालांकि, अब गृह विभाग के नए आदेश से होमगार्डों में खुशी की लहर है. कहा जा रहा है कि त्योहारी माहौल में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिहाज से गृह विभाग ने होमगार्डों की ड्यूटी जारी रखने का आदेश दिया है. दरअसल, अब दीपावली और राम मंदिर पर आने वाले फैसले को देखते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्डों की जरूरत भी बढ़ गई है. लिहाजा, होमगार्डों की ड्यूटी बरकरार रखने का फैसला लिया गया है.

    होमगार्डों की नहीं होती है मासिक तनख्वाह
    बता दें कि होमगार्डों की मासिक तनख्वाह नहीं होती है. ड्यूटी का दैनिक भत्ता ही उनकी कमाई होती है. ड्यूटी कम मिलने पर उनकी कमाई कम हो जाती है और काम खत्म होने पर कुछ नहीं मिलता है. अब गृह विभाग ने कानून व्यवस्था में बढ़ी जरूरत के चलते होमगार्डों की ड्यूटी जारी रखने का आदेश दिया है.   दीपावली के समय आए इस आदेश से होमगार्डों में खुशी का माहौल है.

    सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था
    बता दें कि दिनों सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के होमगार्ड्स के वेतन को लेकर एक आदेश दिया था. अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्ड के जवानों का दैनिक वेतन यूपी पुलिस के सिपाही के बराबर करने को कहा था. इस आदेश के बाद होमगार्ड के जवानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद थी. लेकिन 15 अक्टूबर को यूपी पुलिस ने 25 हजार जवानों की सेवाएं लेने से इनकार कर दिया था. एडीजी पुलिस मुख्यालय वीपी जोगदंड ने इस संबंध में आदेश जारी किया था.

    (रिपोर्ट- ऋषभ मणि त्रिपाठी)

    ये भी पढ़ें- 

    हरियाणा LIVE: कैथल से सुरजेवाला चुनाव हारे, की दोबारा काउंटिंग की मांग

    हरियाणा के नतीजों पर अमित शाह ने खट्टर को लगाई फटकार, दिल्ली किया तलब- सूत्र

    Tags: BJP, Diwali 2019, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर