• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Budget 2018: पूर्वांचल और बुंदेलखंड के विकास पर योगी सरकार की खास नजर

UP Budget 2018: पूर्वांचल और बुंदेलखंड के विकास पर योगी सरकार की खास नजर

सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो.

सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो.

खुद योगी पूर्वांचल से आते हैं. यूपी में सड़कों का जाल बिछाने के लिए कुल 11,343 करोड़ का बजट तय किया गया है.

  • Share this:
    योगी सरकार ने पूर्वांचल और बुंदेलखंड जैसे पिछड़े इलाकों का खास ध्यान रखते हुए सड़कों के निर्माण के लिए भारी आवंटन किया गया है. खुद योगी पूर्वांचल से आते हैं. यूपी में सड़कों का जाल बिछाने के लिए कुल 11,343 करोड़ का बजट तय किया गया है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 650 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए 1000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

    गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए 550 करोड़ का आवंटन किया गया है. इसे गोरखपुर की जनता के लिए योगी की सौगात माना जा सकता है. इसके अलावा बुंदेलखंड को सड़क के लिए 200 करोड़ अतिरिक्त दिए गए हैं. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए कुल 2,873 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

    इसके अलावा अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की बात करें तो एनसीआर मेट्रो के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. राज्य में पुलों के निर्माण के लिए 1,817 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

    मॉडर्न ऑडिटोरियम

    योगी सरकार ने वर्ष 2018 के दूसरे बजट में पूर्वांचल के गोरखपुर जिले में मॉडर्न ऑडिटोरियम के लिए 29 करोड़ 50 लाख रुपए स्वीकृत किया है.

    बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज अपना दूसरा बजट पेश किया. 2019 से पहले पेश इस बजट को राज्य के इतिहास का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है. वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट भाषण की शुरुआत शायरी पढ़कर की. वित्त मंत्री ने 4 लाख 28 हजार करोड़ का मेगा बजट पेश किया. यह बजट पिछले साल की तुलना में 11.4 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले साल 3.84 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया था. वर्ष 2018-19 के बजट में 14 हजार 341 करोड़ 89 लाख रुपए की नई योजनाएं सम्मिलित की गई हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज