UP में ठेका सफाईकर्मियों को योगी सरकार का तोहफा, हर महीने 4 छुट्टियों के साथ बढ़ाया मानदेय

यूपी सरकार ने ठेके पर तैनात सफाई कर्मियों का मानदेय बढ़ा दिया है. (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ-File photo)

यूपी सरकार ने ठेके पर तैनात सफाई कर्मियों का मानदेय बढ़ा दिया है. (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ-File photo)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश के नगर निकायों में आउटसोर्सिंग पर तैनात सफाई कर्मियों के मानदेय में इजाफा किया है. इससे इन्हें हर महीने करीब 750 रुपए का फायदा होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने ठेके पर तैनात सफाई कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने निकायों में कार्यदायी संस्था के माध्यम से लगाए गए सफाई कर्मियों का मानदेय 308 रुपये से बढ़ाकर 336.85 रुपए कर दिया है. साथ ही उन्हें हर महीने 4 अवकाश भी मिलेंगे. नगर विकास विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. इसके तहत अब ठेके पर तैनात सफाई कर्मियों को 8758 रुपये हर महीने मिलेंगे. दरअसल प्रदेश के नगर निकयों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है. इनें अब तक 308 रुपये का मानदेय मिलता था, अब इसमें 28.64 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. सरकार के इस कदम को कहीं न कहीं चुनावी वर्ष से जोड़कर देखा जा रहा है.

नगर विकास विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार मानदेय में बढ़ोत्तरी किए जाने के बाद हर महीने में चार दिन छुट्टियों का मानदेय काटकर 8758 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिल सकेगा. अभी तक ये मानदेय करीब 8012 रुपये था.

50 प्रतिशत से ज्यादा पद हैं खाली

बता दें प्रदेश में अधिकतर नगर निकायों में 50 प्रतिशत से ज्यादा सफाई कर्मियों के पद खाली चल रहे हैं. अर्से से भर्तियां हुई नहीं हैं और पूरी व्यवस्था धीरे-धीरे आउटसोर्सिंग की तरफ खिसकती जा रही है. शहरों में सफाई पर इसका असर न पड़े इसके लिए ठेके पर सफाई कर्मियों को लगाया जा रहा है. पिछले कई वर्षों से ये व्यवस्था चल रही है. जानकारी के अनुसार प्रदेश में करीब 5000 सफाई कर्मी इस समय ठेके पर काम कर रहे हैं. अब सरकार द्वारा मानदेय में थोड़े से इजाफे से उन्हें थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज