लाइव टीवी

योगी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के 'दाह संस्कार' अनुदान में किया इजाफा

News18Hindi
Updated: January 12, 2020, 2:42 PM IST
योगी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के 'दाह संस्कार' अनुदान में किया इजाफा
स्वतंत्रता सेनानियों के 'दाह संस्कार' अनुदान में इजाफा (file photo)

इससे पहले 5000 रुपये की धनराशि दी जाती थी. राज्य सरकार ने 31 दिसंबर को हुई कैबिनेट बैठक में इस आशय की मंजूरी दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2020, 2:42 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. योगी सरकार ने दिवंगत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के अंतिम संस्कार के लिए दिए जाने वाले अनुदान में इजाफा करने का आदेश दिया है. दाह संस्कार के लिए शासकीय अनुदान की धनराशि को बढ़ाकर 12000 रुपये कर दिया गया है. इससे पहले 5000 रुपये की धनराशि दी जाती थी. राज्य सरकार ने 31 दिसंबर को हुई कैबिनेट बैठक में इस आशय की मंजूरी दी थी.

बता दें कि राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है. मंगलवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस ड्राफ्ट पर मुहर लग सकती है. फिलहाल इसपर विधि विभाग से राय ली जा रही है. लखनऊ और नोएडा में एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा. कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इसकी घोषणा कर सकते हैं. बता दें कि लखनऊ और नोएडा के एसएसपी को हटाए जाने के बाद यह पद खाली है.

योगी सरकार ने जारी किया आदेश
योगी सरकार ने जारी किया आदेश


कमिश्नर के पास होंगे ये अधिकार

ड्राफ्ट के मुताबिक, पुलिस कमिश्नर को सिर्फ कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार ही मिलेंगे. पुलिस कमिशनर के पास धारा 144, कर्फ्यू लगाना, पाबंदी की कार्रवाई, धारा 151, गैंगस्टर, जिला बदर, असलहा लाइसेंस देने जैसे अधिकार होंगे. अभी तक ये सभी अधिकार जिलाधिकारी के पास होते थे. कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद बार, मनोरंजन कर, होटल, सराय एक्ट से जुड़े अधिकार डीएम के पास रहेंगे.

ये भी पढ़ें:

विनय कटियार ने प्रियंका गांधी पर कसा तंज, बोले-योगी जी ने स्कूटी पर बैठा दिया 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 12, 2020, 2:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर