COVID-19: योगी सरकार ने जेल से रिहा हुए कैदियों को दी बड़ी राहत, बढ़ाई पैरोल सीमा
Allahabad News in Hindi

COVID-19: योगी सरकार ने जेल से रिहा हुए कैदियों को दी बड़ी राहत, बढ़ाई पैरोल सीमा
योगी सरकार ने जेल से रिहा हुए कैदियों को दी बड़ी राहत

दरअसल योगी सरकार (Yogi Government) ने भीड़भाड़ कम करने के मकसद से यह कदम उठा रही है, ताकि जानलेवा कोरोना वायरस (coronavirus) उत्तर प्रदेश की जेलों में न फैले.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (coronavirus) के कहर के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Government) सरकार ने सोमवार को कैदियों (Prisoners) को बड़ी राहत दी है. योगी सरकार ने सूबे की जेलों से रिहा किए 2234 सिद्ध दोष बंदियों की पैरोल सीमा 8 सप्ताह के लिए और बढ़ा दी है. यूपी के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने डीजी जेल को आदेश जारी करते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जेल में बंद कैदियों को रिहा किया गया था. इसी कड़ी में सरकार ने 2234 कैदियों की पैरोल सीमा 8 सप्ताह के लिए और बढ़ा दी गई है.

दरअसल योगी सरकार ने भीड़भाड़ कम करने के मकसद से यह कदम उठा रही है, ताकि जानलेवा कोरोना वायरस उत्तर प्रदेश की जेलों में न फैले. आपको बताते चलें कि यूपी की 71 जेलों में 1.1 लाख कैदी फिलहाल बंद है. इससे पहले डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया कि प्रभावी रूप से  11 हजार बंदियों को छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी.

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने जारी किया आदेश
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने जारी किया आदेश




बता दें कि जेलों में कोरोना संक्रमण के चलते सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक रिट याचिका का सुप्रीम कोर्ट ने 23 मार्च को स्वतः संज्ञान (Suo Moto cognizance) लिया था और जेलों में भीड़-भाड़ कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सभी राज्यों को एक कमेटी बनाकर 7 साल से कम सजा वाले कैदियों, बंदियों को ज़मानत और पैरोल पर छोड़ने के निर्देश दिए थे.



यूपी में 2606 पहुंचा संक्रमित मरीजों का आंकड़ा, 165 की मौत

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य (Principal Secretary Health) अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि प्रदेश में 11 मई से ही प्रदेश में एक्टिव केस कम है और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने का क्रम जारी है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में 2606 एक्टिव केस हैं. उपचार के बाद 3581 पेशेंट पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है. हालांकि अबतक 165 लोगों की मौत भी हुई है. प्रसाद के मुताबिक रविवार को 7314 सैंपलों की टेस्टिंग की गई. वहीं 5-5 सैंपलों के पूल और 10-10 सैंपलों के 936 पूल टेस्ट किए गए. जिनमें से 161 पूल पॉजिटीव मिले. अबतक आइसोलेशन में 2711 लोगों को और क्वारंटीन में 10270 लोगों को रखा गया है.

(इनपुट- अनामिका सिंह)

ये भी पढे़ं:

CM योगी को उड़ाने की धमकी देने वाले युवक का बड़ा खुलासा, कहा- एक करोड़ रुपये देने का किया गया था वादा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading