होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /कोरोना के नए वेरिएंट Delta Plus को लेकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट, सीएम योगी ने दिए निर्देश

कोरोना के नए वेरिएंट Delta Plus को लेकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट, सीएम योगी ने दिए निर्देश

कोरोना के नए वेरिएंट Delta Plus को लेकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट (File pic)

कोरोना के नए वेरिएंट Delta Plus को लेकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट (File pic)

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है. संक्रमण दर 0.1% से भ ...अधिक पढ़ें

लखनऊ. कोरोना कहर के बीच डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) को लेकर योगी सरकार (Yogi Government) की चिंताएं बढ़ रही हैं. इसी क्रम में शुक्रवार को सीएम योगी ने विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने का निर्देश दिए है. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड के डेल्टा प्लस वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए अधिकाधिक सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए. रेलवे, बस , वायु मार्ग से प्रदेश में आ रहे लोगों के सैम्पल लेकर सिक्वेंसिंग कराई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि जिलों से भी सैम्पल लिए जाएं. रिजल्ट के अनुसार डेल्टा प्लस प्रभावी क्षेत्रों की मैपिंग कराई जाए. इससे बचाव के प्रयासों में सुविधा होगी. प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा के लिए केजीएमयू और बीएचयू में आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएं. बता दें कि डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर उत्तर प्रदेश हाई अलर्ट पर हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वैरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है. राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने इससे बचाव के लिए विस्तृत अनुशंसा रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के अनुसार, अपेक्षाकृत अन्य आयु के लोगों के, बच्चों पर कहीं अधिक दुष्प्रभाव डालने वाला हो सकता है. विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो इसके लिए राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति के सदस्यों व अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों के माध्यम से जनजागरूकता के प्रयास किए जाएं. मीडिया जगत से भी सहयोग लिया जाना चाहिए.

UP News: सुहागरात वाले दिन नई नवेली दुल्हन ने पति को दिया धोखा, गांव में मचा हड़कंप

कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है. संक्रमण दर 0.1% से भी कम स्तर पर आ चुका है, जबकि रिकवरी दर 98.5% है. ज्यादातर जिलों में संक्रमण के नए केस इकाई अंकों में आ रहे हैं, तो 50-52 से अधिक जिलों में 50 से कम एक्टिव केस ही हैं. वर्तमान में कुल एक्टिव केस घटकर 3,423 रह गए हैं. 2,078 लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं. बीते 24 घंटे में एक ओर जहां 02 लाख 69 हजार 272 सैम्पल टेस्ट हुए, वहीं मात्र 226 नए पॉजिटिव केस आये और 320 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए. उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 65 लाख 40 हज़ार 503 कोविड टेस्ट हो चुके हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: CM Yogi, Corona Cases, Delta Plus Variant, Lucknow news, UP news, Yogi government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें