Home /News /uttar-pradesh /

Covid-19 मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता: DM को दी जिम्मेदारी, इस तरह करें आवेदन

Covid-19 मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता: DM को दी जिम्मेदारी, इस तरह करें आवेदन

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए यूपी के सभी डीएम के साथ कोविड पीड़ितों को आर्थिक सहायता की समीक्षा की.

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए यूपी के सभी डीएम के साथ कोविड पीड़ितों को आर्थिक सहायता की समीक्षा की.

UP Yogi government Corona victim help: कोरोना की पहली और दूसरी लहर में मरने वालों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने को लेकर यूपी की योगी सरकार ने निर्देश जारी कर दिए. कोविड-19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के परिजनों तक अनुग्रह सहायता पहुंचाने के लिए उनका ब्यौरा मांग लिया गया है. इसको लेकर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए यूपी के सभी जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा की. जिन परिवारों में कोरोना संक्रमण से किसी की मौत हुई है उन्हें आर्थिक सहायता दिए जाने के लिए आवेदन को सरल बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ. कोरोना (Corona) की पहली और दूसरी लहर में मरने वालों के परिजनों को आर्थिक सहायता Financial assistance देने को लेकर यूपी की योगी सरकार गंभीर हो गई है. कोविड-19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के परिजनों तक अनुग्रह सहायता पहुंचाने के लिए उनका ब्यौरा मांग लिया गया है. इसको लेकर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी (Rajendra Kumar Tiwari) ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए यूपी के सभी जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. जिन परिवारों में कोरोना संक्रमण से किसी की मौत हुई है उन्हें आर्थिक सहायता दिए जाने के लिए आवेदन को सरल बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

    मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि जिस किसी की भी कोरोना पॉजिटिव होने के 30 दिन के अंदर मृत्यु हुई है, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है. कोरोना पीड़ित परिवारों को कम समय में कैसे राहत पहुंचे, इसके लिए आज ही प्लानिंग कर ली जाए. उन्होंने कहा कि इसके लिए एनआईसी द्वारा स्टेट लेवल पर पोर्टल डेवलप किया जा रहा है, जिससे आवेदन प्राप्त करने व उनके निस्तारण में काफी आसानी हो जायेगी.

    उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि जब तक पोर्टल नहीं बन जाता है तब तक वह स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित कराते हुए कोविड-19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को सहायता प्राप्त करने के लिए की पूरी जानकारी प्रकाशित कराई जाए. कोविड पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता पाने के लिए किससे संपर्क करना है, विज्ञापन में उन अधिकारियों के नाम, पदनाम, स्थान के साथ-साथ टेलीफोन व व्हाट्सअप नंबर भी जारी किया जाए.

    30 दिन के अंदर मृत्यु हो जाने का डेथ सर्टिफिकेट लिया जाये

    उन्होंने कहा कि आवेदन पत्र का प्रारूप सिम्पल एवं एक पेज का ही हो. आवेदन पत्र के साथ कोविड पॉजिटिव होने का प्रमाण पत्र व उसके 30 दिन के अंदर मृत्यु हो जाने का डेथ सर्टिफिकेट लिया जाये. आधार व आश्रितों का बैंक एकाउंट डिटेल्स भी आवेदन के साथ ही प्राप्त कर लिया जाये, ताकि अनुग्रह धनराशि के भुगतान में किसी भी प्रकार की देरी न हो.

    सभी जिलों को जारी अनुग्रह राशि

    मुख्य सचिव ने कहा कि अनुग्रह धनराशि के भुगतान के लिए सभी जिलों को पर्याप्त धनराशि दी जा चुकी है. यदि किसी जिले में अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता हो तो तत्काल अपर मुख्य सचिव राजस्व को डिमाण्ड भेज दी जाए. इस काम के लिए सभी जिलों में जिला समितियों का गठन किया जा चुका है. सहायता राशि के भुगतान के लिए पहले ही पर्याप्त धनराशि जारी की जा चुकी है.

    कोरोना संक्रमण से हुई मौत पर घर घर जाकर भराए जा रहे फार्म

    कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए जुड़े जिलाधिकारियों ने कारोना पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद के लिए फार्म भराने का कार्य शुरू करने की जानकारी दी. डीएम के अनुसार अनुग्रह सहायता राशि के वितरण के लिए घर-घर जाकर फार्म भरवाया जा रहा है. इंटीग्रेटेड कण्ट्रोल रूम के माध्यम से भी आश्रितों से संपर्क कर उनकी पूरी मदद की जा रही है.

    Tags: 50 thousand assistance to Corona victim families, COVID 19, Lucknow news, UP DM, UP news, UP Yogi government Corona victim help

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर