COVID-19 के इलाज में योगी सरकार ने 'Ivermectin' Tablet को बताया कारगर दवा, GO जारी
Lucknow News in Hindi

COVID-19 के इलाज में योगी सरकार ने 'Ivermectin' Tablet को बताया कारगर दवा, GO जारी
यूपी के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कोरोना के इलाज को लेकर अहम शासनादेश जारी किया है. (File Photo)

कोरोना (COVID-19) के इलाज को लेकर यूपी सरकार ने महत्वपूर्ण शासनादेश जारी किया है. इस आदेश में 'Ivermectin' टैबलेट को कोरोना में कारगर दवा बताया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 12:41 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के केस लगातार तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं. लखनऊ (Lucknow), कानपुर (Kanpur) जैसे शहरों का बुरा हाल है. उधर कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जमीन पर क्या काम हो रहा है? इसे खुद देखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने फैसला किया है. सीएम योगी शुक्रवार को बरेली, नोएडा और सहारनपुर दौरे पर निकलने वाले हैं. वहीं दूसरी तरफ कोरोना के इलाज को लेकर यूपी सरकार ने महत्वपूर्ण शासनादेश (GO) जारी किया है. इस आदेश में 'Ivermectin' टैबलेट को कोरोना में कारगर दवा बताया गया है.

अपर मुख्य सचिव  ने जारी किया शासनादेश

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा सभी सीएमओ और सीएमएस को जीओ भेजा गया है. इसमें ‘Ivermectin' टैबलेट को कोरोना संक्रमण के बचाव और उपचार में कारगर बताया गया है.



प्रदेश के सभी सीएमओ और सीएमएस को भेजे निर्देश
जीओ में सभी सीएमओ और सीएमएस को Ivermectin टेबलेट का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. साथ ही कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं और दो वर्ष से कम आयु के बच्चों को इसे नहीं देना होगा. बताया गया है कि 10 विशेषज्ञ चिकित्सकों की समिति ने इस Ivermectin टैबलेट के इस्तेमाल की हरी झंडी दी है.

go corona
कोरोना संक्रमण को लेकर उत्तर प्रदेश शासन का अहम आदेश


शासनादेश में 3 मुख्य बिंदुओं में बताया गया है कि रोगी को कब और कितनी दवा दी जानी है. इसमें उपचार के लिए Ivermectin टैबलेट के साथ ही डॉक्सीसाइक्लीन दवा भी देने की सलाह दी गई है.

go corona1
कोरोना संक्रमण को लेकर उत्तर प्रदेश शासन का अहम आदेश


Ivermectin टैबलेट के लिए साथ ही निर्देश ये भी दिए गए हैं कि इसे गर्भवती महिलाओं और दो साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना है. इसी तरह डॉक्सीसाइक्लीन दवा को भी गर्भवती महिलाओं और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज