Assembly Banner 2021

UP में अब 9वीं से 12वीं तक के स्कूल बंद करने की तैयारी, सीएम योगी आज लगा सकते हैं अंतिम मुहर

UP में अब 9वीं से 12वीं तक के स्कूल बंद करने की तैयारी (फाइल फोटो)

UP में अब 9वीं से 12वीं तक के स्कूल बंद करने की तैयारी (फाइल फोटो)

उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव (ACS) मोनिका एस गर्ग ने बताया कि जिन संस्थानों में परीक्षाएं और प्रयोगात्मक परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Infection) के चलते योगी सरकार (Yogi Government) अब कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल को बंद करने की तैयारी कर रही हैं. बताया जा रहा है कि शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुहर लगा सकते हैं. इससे पहले कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों को 11 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिये गए थे.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूल बंद करने का प्रस्ताव रखा है. वहीं जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं वहां पर कोविड प्रोटोकॉल के साथ परीक्षाएं करवाई जाएंगी. गौरतलब है कि कक्षा एक से आठ के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद किए जा चुके हैं साथ ही इस बाबत सीएम योगी के आदेश के बाद अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार आदेश जारी कर चुकी है. राजधानी लखनऊ में कोरोना के संक्रमण के चलते शुक्रवार को लखनऊ के अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने राजधानी लखनऊ के 135 विद्यालयों सहित कई जिलों के कक्षा 1 से 12 तक के सभी प्राइवेट व मिशनरी स्कूल 11 अप्रैल तक बंद करने का भी ऐलान किया है.

अलीगढ़ में 'ऑपरेशन आवारा' का खौफ, पुलिस की गाड़ी का सायरन सुनकर पसरता है सन्नाटा



उधर, प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर विश्वविद्यालयों में कक्षाएं संचालित किए जाने को लेकर दिशा निर्देश दिए हैं. उन्होंने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में ऑफलाइन कक्षाएं चलेंगी या नहीं, इसका फैसला जिलाधिकारी और कुलपति पर छोड़ दिया है. इसी बाबत लखनऊ विश्वविद्यालय ने 6 अप्रैल से होने वाली परीक्षा को 11 अप्रैल तक टाल दिया है. ऑफलाइन कक्षाएं बंद होने पर ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी.
कोविड-19 प्रोटोकॉल का होगा कड़ाई से पालन
उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि जिन संस्थानों में परीक्षाएं और प्रयोगात्मक परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी. जिन संस्थानों में कक्षाएं चल रहीं हैं वहां कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

15 जून तक दी जाएगी ऑनलाइन संबद्धता
प्रदेश में विश्वविद्यालयों से ऑनलाइन संबद्धता 15 जून तक दी जाएगी. वहीं विश्वविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आपत्ति 15 अप्रैल तक प्रस्तुत कर सकेंगे. उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम पर ऑनलाइन आपत्ति और संबद्धता के लिए निर्धारित समय सारिणी में संशोधन किया है. विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग के अनुसार विश्वविद्यालयों में नए पाठ्यक्रमों के लिए अनापत्ति प्रस्ताव ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अप्रैल किया गया है. इसी प्रकार विश्वविद्यालय द्वारा संबद्धता ऑनलाइन प्रदान करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 जून किया गया है. उन्होंने बताया कि शासन में उसकी अपील 30 जून तक दाखिल की जाएगी और उसका निस्तारण 10 जुलाई तक किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज