UP Unlock News: यूपी में लॉकडाउन में ढील देने की तैयारी, सख्ती के साथ फिर खुल सकते हैं बाजार

लॉकडाउन में ढील देने की तैयारी में योगी सरकार (File photo)

लॉकडाउन में ढील देने की तैयारी में योगी सरकार (File photo)

UP Unlock News: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में गिरावट देख अनलॉक की तैयारी कर रही योगी सरकार. 1 जून से लागू हो सकते हैं नए नियम. हालांकि केंद्र ने संक्रमण की रोकथाम के लिए 30 जून तक सख्ती बरतने के दिए हैं निर्देश.

  • Share this:

लखनऊ. कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों को देख उत्तर प्रदेश सरकार वीकेंड कोरोना कर्फ्यू में ढील देने की तैयारी कर रही है. राज्य में अब चरणबद्ध तरीके से कर्फ्यू को फिर से खोला जा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 31 मई के बाद चरणबद्ध तरीके से पाबंदियों में थोड़ी छूट दी जा सकती है. जबकि रात्रि और साप्ताहिक कर्फ्यू बरकरार रह सकता है. उम्मीद है कि 1 जून से सरकार बाजारों को फिर से खोल सकती है.

इसके साथ ही ऑफिसों को भी सीमित कर्मचारियों के साथ फिर से खोला जा सकता है. योगी सरकार के इस कदम से लोगों को राहत भी मिलेगी और इसके साथ ही सख्ती भी रहेगी. हालांकि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय का स्पष्ट निर्देश है कि 30 जून तक सख्ती को बरकरार रखें, यदि कहीं पर केस कम हैं तो फिर राज्य सरकार अपनी तरफ से निर्णय ले सकती हैं.

हालांकि सरकार अभी पूरी तरह से छूट देने के मूड में नहीं है. दरअसल पूरी तरह से छूट से एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं. इसीलिए पाबंदियां अब भी जारी रहेंगी. सख्ती के साथ ही छूट का फैसला लिया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि चरणबद्ध तरीके से कर्फ्यू में छूट दी जा सकती है वहीं नाइट कर्फ्यू अब भी जारी रह सकता है. वहीं पब्लिक प्लेस पर लगातार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

UP: नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को सीएम योगी का मंत्र, बोले- अलर्ट मोड में रहकर गांवों को बनाएं कोरोना फ्री
गौरतलब है कि प्रदेश में 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू है. शुरू में इसे 3 मई तक लागू रहना था, लेकिन बाद में इसकी अवधि 6 मई तक बढ़ा दी गई थी. बाद में इसे और विस्तार देते हुए 10 मई तक कर दिया गया था और जिसे अब बढ़ाकर 17 मई और फिर 31 मई किया गया है. बता दें कि यूपी में 30 अप्रैल के बाद से ही आंशिक कोरोना कर्फ्यू है. इसका असर यह हुआ कि कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी आ गई है. यही नहीं, उत्तर प्रदेश सरकार 18 से 44 साल के लोगों का कोविड वैक्सीनशन कराने के लिए तेजी से काम कर रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज