Home /News /uttar-pradesh /

IIM में आज ट्रेनिंग लेने जाएंगे सीएम योगी और उनके मंत्री

IIM में आज ट्रेनिंग लेने जाएंगे सीएम योगी और उनके मंत्री

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उनकी सरकार के मंत्री रविवार को सुबह 9 बजे आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow) में क्लास करने जाएंगे. योगी के मंत्री आईआईएम लखनऊ में सुशासन, प्रबंधन, कौशल, जनभागीदारी और नेतृत्व का पाठ पढ़ेंगे.

अधिक पढ़ें ...
    उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उनकी सरकार के मंत्री रविवार को सुबह 9 बजे आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow) में क्लास करने जाएंगे. योगी के मंत्री आईआईएम लखनऊ में सुशासन, प्रबंधन, कौशल, जनभागीदारी और नेतृत्व का पाठ पढ़ेंगे. क्लास के दौरान मंत्री सवाल भी पूछ सकेंगे. लंच के बाद मंत्री फिर क्लास में पढ़ने के लिए पहुंच जाएंगे. क्लास समाप्त होने के बाद मंत्रीगण कुछ किताबें, साहित्य और कुछ 'होमवर्क' के साथ घर लौटेंगे. यह पहला मौका होगा जब यूपी की कोई सरकार अपने मंत्रियों को देश के श्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान में शुमार आईआईएम से प्रशिक्षण दिलाएगी. नए मंत्रियों से बेहतर परिणाम और पुरानों को अपडेट करने के लिए योगी सरकार के कहने पर आईआईएम लखनऊ ने 3 दिन का विशेष ट्रेनिंग मॉड्यूल 'मंथन' तैयार किया है. अगले तीन रविवार तक योगी सरकार के मंत्री इस मंथन सत्र की क्लास करेंगे.

    अपने ऑफिस में मंत्रियों की हाजिरी लगाएंगे योगी
    सभी मंत्रियों को सुबह 7.30 सीएम ऑफिस में उपस्थित होने को कहा गया है. सीएम योगी उनकी उपस्थिति दर्ज करेंगे. इसके बाद सीएम योगी सहित सभी मंत्री बसों से करीब 9 बजे आईआईएम के लिए रवाना होंगे. सीएम सहित 56 मंत्रियों के लिए 4 बसों का इंतजाम किया गया है. 9.30 बजे के ट्रेनिंग सेशन का सीएम योगी खुद उद्घाटन करेंगे. उसके बाद शाम 6 बजे अलग-अलग विषयों पर 6 सत्र आयोजित किए जाएंगे. मंथन का दूसरा सत्र 15 सितंबर को और तीसरा सत्र 22 सितंबर को होगा.

    पढ़ाई के बाद मंत्रियों को दिया जाएगा होमवर्क
    आईआईएम के सूत्रों के अनुसार, ट्रेनिंग प्रोग्राम को इस तरह से तैयार किया गया है कि मंत्रियों को विषय को व्यवहारिक ढंग से समझाया जा सके. ट्रेनिंग प्रोग्राम में टॉस्क, सवाल-जवाब और समूह चर्चा के भी सत्र रखे गए हैं. इसके लिए मंत्रियों को अलग-अलग समूह में बांटा गया है जिससे टीम-वर्क के रूप में काम करने की उनकी दक्षता आंकी जा सके. सुबह 9.40 से 10.45 का पहला आईआईएम की निदेशक प्रोफेसर अर्चना शुक्ल का होगा, जिसमें प्रोफेसर पुष्पेंद्र प्रियदर्शी और प्रोफेसर निशांत उप्पल भी उनका साथ देंगे.

    लंच के बाद अपना प्रजेंटेशन देंगे मंत्रियों के समूह
    चाय के बाद अगला सत्र प्रोफेसर संजय सिंह का होगा जो यूपी के सामाजिक-आर्थिक संदर्भों के बारे में क्लास देंगे. इसमें देश के 4 टॉप स्टेट के मुकाबले यूपी के तुलनात्मक अध्ययन के जरिए भी आगे की योजना बनाने के लिए मंत्रियों को मार्गदर्शन मिलेगा. इसके बाद समूह चर्चा और टॉस्क का सत्र होगा. लंच के बाद मंत्रियों के समूह अपना प्रजेंटेशन देंगे और उस पर सवाल-जवाब होगा. इसके बाद नेतृत्व, दृष्टिकोण और नैतिक नेतृत्व पर एक सत्र होगा. आखिरी सत्र में पूरे दिन के मंथन के निष्कर्ष के साथ ही अगले दो रविवार के सत्र पर बात होगी.

     

    Tags: IIM, Politics, Up news in hindi, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर