लाइव टीवी

जहरीली धुंध का कहर : दिल्ली की तर्ज पर यूपी में ODD-EVEN लागू करने की तैयारी में योगी सरकार

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 4, 2019, 5:19 PM IST
जहरीली धुंध का कहर : दिल्ली की तर्ज पर यूपी में ODD-EVEN लागू करने की तैयारी में योगी सरकार
यूपी में भी ऑड-ईवन लागू करने की तैयारी (सीएम योगी का फाइल फोटो)

वन व पर्यावरण मंत्री दारा सिंह (Forest and Environment Minister Dara Singh) ने कहा है कि सभी विभागों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आकस्मिक बैठक की. इसमें प्रदूषण को लेकर गंभीर चर्चा हुई.

  • Share this:
लखनऊ. जहरीली धुंध (Smog) की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी योगी सरकार दिल्ली की तर्ज पर ऑड-ईवन फ़ॉर्मूले (ODD-EVEN) को लागू करने की तैयारी में है. यूपी सरकार के वन व पर्यावरण विभाग ने वायु प्रदूषण (Air Pollution) रोकने के लिए प्रदेश में भी ऑड-ईवन फ़ॉर्मूले (ODD-Even Formula) को लागू करने के लिए परिवहन विभाग (Transport Department) और पुलिस (Police) विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है. वन व पर्यावरण मंत्री दारा सिंह (Forest and Environment Minister Dara Singh) ने कहा है कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में ऑड-ईवन के फ़ॉर्मूले पर चर्चा हुई है. अगर प्रदूषण एक दो दिन में कम नहीं होता है तो ऑड-ईवन स्कीम लागू करने की मंजूरी मिल सकती है.

मंत्री दारा सिंह ने कहा कि सभी विभागों के साथ आज मुख्यमंत्री ने आकस्मिक बैठक की. इसमें प्रदूषण को लेकर गंभीर चर्चा हुई. प्रदूषण को कम करने के लिए निर्माण कार्य पर रोक लगाने के साथ ही अन्य उपायों पर भी चर्चा हुई, इसमें ऑड-ईवन फ़ॉर्मूले को लागू करने का भी विषय शामिल है. उन्होंने कहा कि यह समस्या तब तक रहेगी जब तक कि पूरा क्षेत्र पेड़ों से आच्छादित नहीं हो जाता. इसके लिए सरकार युद्ध स्तर पर पौधरोपण का कार्य कर रही है.

यूपी के 7 शहर सर्वाधिक प्रदूषित
गौरतलब है कि यूपी के कई शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में यूपी के 7 शहर शामिल हैं. इनमें बागपत, हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, लखनऊ प्रदूषण के मामले में टॉप पर हैं. 500 AQI के साथ सोमवार को बागपत यूपी का सबसे प्रदूषित शहर रहा. इसके बाद हापुड़ का नंबर है जहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 491 रहा. मेरठ का 490 AQI, गाजियाबाद 474 AQI, ग्रेटर नोएडा का 454 AQI, नोएडा का 452 AQI, लखनऊ का 406 AQI रहा. इन शहरों में वायु की गुणवत्ता इतनी ख़राब हो चुकी है कि लोगों का बाहर निकलना मुश्किल है.

लखनऊ में मास्क हुए आउट ऑफ़ स्टॉक
लखनऊ के बाजार से फेस मास्क आउट ऑफ़ स्टॉक हो चुके हैं. पिछले सात दिनों में 25 हजार से ज्यादा मास्क बिके. आलम यह है कि अब मेडिकल मार्केट में मास्क नहीं मिल रहे हैं.

(इनपुट: राजीव प्रकाश सिंह)
Loading...

ये भी पढ़ें:

चिन्मयानंद केस: भाजपा नेता के घर से बरामद लैपटॉप और पेन ड्राइव खोलेगा कई राज
क्या हैं प्रियंका गांधी, जो सरकार उनका WhatsApp हैक करवाएगी: केशव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 4:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...