Home /News /uttar-pradesh /

टेरर फंडिंग: इंडो-नेपाल बॉर्डर से सटे जिलों के 257 मस्जिद-मदरसों की निगरानी के आदेश

टेरर फंडिंग: इंडो-नेपाल बॉर्डर से सटे जिलों के 257 मस्जिद-मदरसों की निगरानी के आदेश

उत्तर प्रदेश में नेपाल सीमा से सटे जिलों के 257 मस्जिदों और मदरसों में टेरर फंडिंग की सूचना से हड़कंप मचा हुआ है.

उत्तर प्रदेश में नेपाल सीमा से सटे जिलों के 257 मस्जिदों और मदरसों में टेरर फंडिंग की सूचना से हड़कंप मचा हुआ है.

उत्तर प्रदेश शासन की रिपोर्ट के बाद एडीजी जोन, गोरखपुर ने निगरानी के आदेश दिए हैं. अब संदिग्ध स्थानों की सूची बनाकर पुलिस नजर रख रही है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इंडो-नेपाल सीमा (Indo Nepal Border) से सटे जिलों में बड़े स्तर पर टेरर फंडिंग (Terror Funding) की सूचना के बाद योगी सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं. दरअसल सीमा से सटे 257 मस्जिद-मदरसों में टेरर फंडिंग का शक जताया गया है, जिसके बाद इन मस्जिद-मदरसों पर खुफिया विभाग की नजर है. मामले में उत्तर प्रदेश शासन की रिपोर्ट के बाद एडीजी जोन, गोरखपुर ने निगरानी के आदेश दिए हैं. अब संदिग्ध स्थानों की सूची बनाकर पुलिस नजर रख रही है.

बता दें उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, महराजगंज, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों की सीमा नेपाल से सटी है. अचानक से बड़ी संख्या में मस्जिद, मदरसे सामने आए हैं, जिसके बाद हड़कंप मचा हुआ है.

अपने नेटवर्क के प्रचार-प्रसार में पीएफआई कर रहा इस्तेमाल
दरअसल दिसंबर के महीने में यूपी के अलग-अलग जिलों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में पीएफआई का नाम सामने आने के बाद यूपी पुलिस पीएफआई से जुड़े लोगों की लिस्ट तैयार कर रही थी. उस दौरान भी नेपाल सीमा से सटे बहराइच का नाम प्रमुखता से सामने आया था. यह बात भी सामने आई थी कि अपने नेटवर्क के प्रचार-प्रसार में पीएफआई धार्मिक स्थलों का इस्तेमाल कर रहा है. हाल ही में नई दिल्ली में हुई हिंसा के बाद आईबी ने भी उत्तर प्रदेश सरकार को एक खुफिया इनपुट दिया है, जिसके मुताबिक यूपी की नेपाल सीमा से सटे हुए 257 मस्जिद मदरसों पर नजर रखने को कहा गया है. यहां टेरर फंडिंग की आशंका जताई गई है. इस इनपुट के बाद गोरखपुर जोन के कई जिलों में पुलिस और खुफिया ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है.

जिले में नए अमीरों पर नजर
सूत्रों के मुताबिक कुशीनगर, बहराइच, महाराजगंज ,सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती में मस्जिद मदरसों की इंतजामिया कमेटी से जुड़े हुए लोग और इन धार्मिक स्थलों की फंडिंग से जुड़ी हुई डिटेल खुफिया तौर पर जुटाई जा रही है. यह भी ताकीद की गई है कि इन इलाकों में नए अमीरों पर भी नजर रखी जाए और यह पता किया जाए कि आखिर इनके पास पैसा कहां से आ रहा है? नेपाल सीमा से सटे हुए जिले हमेशा से ही संवेदनशील रहे हैं क्योंकि भारत नेपाल सीमा के बीच में आराम से आवाजाही हो जाती है. हालांकि यूपी सरकार ने बॉर्डर के इन जिलों में अच्छी सड़कें बनाकर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के समन्वय की बात लगातार कही है.

ये भी पढ़ें:

प्रियंका गांधी के बयान 'कोरे दावे की बजाए...' पर CM योगी के सलाहकार का पलटवार

बाबरी विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी समेत 33 आरोपियों की होगी गवाही

Tags: Madarsas, Masjid, Terrorism, Up news in hindi, Uttarpradesh news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर