लाइव टीवी

योगी सरकार का बड़ा एक्शन, UP के हर जिले में बांटे गए स्कूल बैग, जूते-मोजों की होगी जांच

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 17, 2019, 1:39 PM IST
योगी सरकार का बड़ा एक्शन, UP के हर जिले में बांटे गए स्कूल बैग, जूते-मोजों की होगी जांच
उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को स्कूल बैग और जूते-मोजे बांटने में भ्रष्टाचार की शिकायतों के बाद योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी सरकारी प्राथमिक/उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को स्कूल बैग (School Bag) और जूते-मोजे (Shoes-Socks) बांटने में भ्रष्टाचार की शिकायतों के बाद योगी सरकार (Yogi Government) ने हर जिले में जांच के आदेश दे दिए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी सरकारी प्राथमिक/उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को स्कूल बैग (School Bag) और जूते-मोजे (Shoes-Socks) बांटने में भ्रष्टाचार की शिकायतों के बाद योगी सरकार (Yogi Government) ने बड़ा एक्शन लिया है. प्रदेश की अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने हर जिले में जांच के आदेश दिए हैं. आदेश के अनुसार हर ब्लॉक के किन्हीं तीन स्कूलों में स्कूल बैग और जूते-मोजों की गुणवत्ता की जांच की जाएगी और सात दिन के अंदर रिपोर्ट डीएम को उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि यूपी के 1 लाख 58 हजार 914 परिषदीय स्कूलों में करीब 1.58 करोड़ बच्चों को स्कूल बैग और जूते-मोजे नि:शुल्क (मुफ्त) बांटे गए हैं. इन पर करीब 550 करोड़ रुपए का खर्च आया है.

चार सदस्यीय फ्लाइंग स्क्वॉड हर जिले में बनाया गया

दरअसल कुछ जिलों से सामग्री की गुणवत्ता को लेकर गंभीर शिकायतें आई थीं, इसके बाद मंडल स्तर पर मंडली सहायक शिक्षा निदेशक की अगुवाई में चार सदस्यीय फ्लाइंग स्क्वॉड गठित किया गया है. ये सात दिन में हर ब्लॉक के तीन प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों की जांच करेगा.

फर्म को करना होगा दोबारा सप्लाई, नहीं करने पर FIR

जांच में सामग्री तय मानकों के अनुरूप नहीं पाई गई या इसमें निर्माण को लेकर खामियां मिलीं तो संबंधित फर्म को दोबारा सप्लाई की जाएगी. अगर फर्म दोबारा आपूर्ति नहीं करती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी, यही नहीं फर्म की सिक्योरिटी मनी (जमा राशि) भी जब्त कर ली जाएगी.

(इनपुट: अजीत कुमार सिंह)

ये भी पढ़ें:
Loading...

वीर सावरकर न होते तो 1857 की क्रांति भी इतिहास न बनती: अमित शाह

अयोध्या के बाद काशी-मथुरा में शुरू होगा मंदिर निर्माण आंदोलन: अखाड़ा परिषद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 1:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...