Home /News /uttar-pradesh /

yogi government planning to give employment to youth in yuva swarozgar yojana in uttar pradesh upns

UP में योगी सरकार की बड़ी पहल, अब युवाओं के उद्यमी बनने की राह होगी आसान, एक्शन प्लान तैयार

योगी सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में हर परिवार से एक व्यक्ति को रोजगार देने का है. (File photo)

योगी सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में हर परिवार से एक व्यक्ति को रोजगार देने का है. (File photo)

इस योजना के तहत जो युवा शिक्षित और पात्र हैं, उनको स्वरोजगार के लिए सरकार सहायता करती है. इसके तहत पात्र युवा लोन ले सकते हैं. प्रदेश सरकार सब्सिडी प्रदान करती है. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दे दिया कि सरकार 100 दिन, 6 माह और प्रति वर्ष के लक्ष्य को तय करके काम करेगी. बताया जा रहा है कि योगी सरकार इन्‍हीं 100 द‍िनों की कार्ययोजना के ज‍र‍िए रोजगार, तकनीकी, विकास और सुधार की कसौटियों पर परखेगी.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government 2.0) युवाओं के उद्यमी बनने की राह को और आसान बनाने जा रही है. अब प्रदेश के युवा उद्यमी बनकर दूसरे लोगों को रोजगार दे सकेंगे. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में परियोजना लागत को 25 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ करने की तैयारी है. इससे युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर मिल सकेंगे. दरअसल, योगी सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में हर परिवार से एक व्यक्ति को रोजगार देने का है. साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में नंबर एक बने.

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत स्वरोजगार करने के इच्छुक युवाओं की सहायता का दायरा बड़ा किया जा रहा है. परियोजना लागत को बढ़ाकर 25 लाख से 1 करोड़ किया जा रहा है. प्रदेश सरकार ने इसे 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है. परियोजना लागत बढ़ने से युवाओं को स्वरोजगार करने में आसानी होगी और पैसे की कमी नहीं होगी. साथ ही ज्यादा संख्या में रोजगार का सृजन होगा. इस योजना का लाभ पाने वाले युवा खुद तो उद्यमी बनेंगे ही, साथ ही दूसरों को भी रोजगार दे सकेंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोगार योजना की शुरुआत योगी सरकार ने 2018 में की थी.

अमेठी: तेज रफ्तार बोलेरो और ट्रक की आमने-सामने हुई टक्कर, 6 बारातियों की मौत

इस योजना के तहत जो युवा शिक्षित और पात्र हैं, उनको स्वरोजगार के लिए सरकार सहायता करती है. इसके तहत पात्र युवा लोन ले सकते हैं. प्रदेश सरकार सब्सिडी प्रदान करती है. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दे दिया कि सरकार 100 दिन, 6 माह और प्रति वर्ष के लक्ष्य को तय करके काम करेगी. बताया जा रहा है कि योगी सरकार इन्‍हीं 100 द‍िनों की कार्ययोजना के ज‍र‍िए रोजगार, तकनीकी, विकास और सुधार की कसौटियों पर परखेगी. कार्ययोजना में लोक कल्याण संकल्प पत्र के बिंदुओं को भी शामिल करना अन‍िवार्य है.

Tags: Bjp government, Business loan, CM Yogi, Employment News, Employment opportunities, UP news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर