अपना शहर चुनें

States

Covid 19: देश-दुनिया में योगी सरकार की तारीफ, दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र को लगी फटकार

देश-दुनिया में योगी सरकार की तारीफ (File photo)
देश-दुनिया में योगी सरकार की तारीफ (File photo)

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में पिछले 2 हफ्तों में हालात काफी बिगड़े हैं. कोर्ट ने कहा कि अगर सावधानी नहीं बरती गई तो दिसंबर में स्थिति बहुत बुरी हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2020, 2:29 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. देश के दो राज्‍यों की सरकारें अपने अपने कोविड प्रबंधन (Covid Management) के कारण देश और दुनिया में चर्चा में हैं. पहली उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) और दूसरी दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार. कोविड से निपटने के दमदार प्रबंधन के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां योगी सरकार की जम कर तारीफ की है, वहीं दिल्‍ली में कोरोना से बदतर हालात को लेकर पहले हाई कोर्ट और अब सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार को जम कर फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र और केरल की सरकारों के रवैये पर भी अपनी नाराजगी जाहिर की है. कोर्ट ने सभी राज्यों से 27 तारीख तक स्टेटस रिपोर्ट तलब की है.

कोरोना पर दिल्‍ली प्रशासन के फेल होने का सबसे बड़ा असर एनसीआर (नेशनल कैपिटल रीजन) पर पड़ने का खतरा है. दिल्‍ली के हालात को देखते हुए योगी सरकार ने एनसीआर के साथ ही सीमावर्ती जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एक बार फिर कोरोना से लड़ाई की कमान खुद संभालते हुए प्रशासन और स्‍वस्‍थ्‍य विभाग के साथ पुलिस अधिकारियों को भी जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

दमदार और सफल रणनीति 



कोरोना से निपटने की सबसे दमदार और सफल रणनीति लागू कर दुनिया के सामने मिसाल पेश कर चुकी योगी सरकार ने एक बार फिर कोरोना को मात देने के लिए कमर कस ली है. डब्‍ल्‍यू एचओ से तारीफ पा चुकी यूपी सरकार ने सीमावर्ती जिलों में कोरोना के खिलाफ मोर्चेबंदी तेज कर दी है. रिकार्ड टेस्टिंग क्षमता और कोरोना अस्‍पतालों की श्रृंखला के साथ सरकार ने कांटैक्‍ट ट्रेसिंग भी तेज कर दी है.
उत्तर प्रदेश ने बनाया सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग का रिकॉर्ड
उत्तर प्रदेश में हुए 1 लाख 75 हजार से अधिक टेस्ट, कल प्रदेश में एक लाख 45 हजार टेस्ट किये गये. 21 नवंबर को प्रदेश में हुए थे 1 लाख 75 हजार टेस्ट किये थे. यूपी ने 23 मार्च को टेस्ट करने की प्रक्रिया शुरू की थी तब 72 टेस्ट प्रतिदिन करने की सुविधा और संसाधन थे. आज की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पौने दो लाख कोविड टेस्ट करने में सफलता मिली है. उत्तर प्रदेश ने भारत में सबसे ज्यादा 1 करोड़ 80 लाख टेस्ट किए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में पिछले 2 हफ्तों में हालात काफी बिगड़े हैं. कोर्ट ने कहा कि अगर सावधानी नहीं बरती गई तो दिसंबर में स्थिति बहुत बुरी हो सकती है. न्यायाधीश अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने कोविड-19 की स्थिति को खराब करने के लिए दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य सरकारों को रिपोर्ट पेश करने को कहा है, जिसमें संक्रमण को रोकने के लिए उनके द्वारा उठाए गए , उठाए जाने वाले कदमों और केंद्र सरकार से वांछित मदद की जानकारी देना होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज