• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP में लव जिहाद पर कानून लाने की तैयारी तेज, गृह विभाग ने विधि विभाग को भेजा प्रस्ताव

UP में लव जिहाद पर कानून लाने की तैयारी तेज, गृह विभाग ने विधि विभाग को भेजा प्रस्ताव

यूपी सरकार ने 'लव जिहाद' के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है.

यूपी सरकार ने 'लव जिहाद' के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है.

उत्‍तर प्रदेश में लव जिहाद (Love Jihad) पर कानून बनाने की तैयारी तेज हो गई है. इस बाबत ग़ृह विभाग (Home Department) ने एक प्रस्ताव कानून विभाग को भेज दिया है.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) में लव जिहाद (Love Jihad) को लेकर सख्त कानून लाने की तैयारी तेज हो गई है. ग़ृह विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, विभाग की तरफ से इस संबंध में एक प्रस्ताव विधि विभाग (Department of Law) को भेज दिया गया है.

    दरअसल, पिछले दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि राज्य में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनेगा. उन्होंने कहा कि इससे न्यायालय के आदेश का पालन भी होगा और बहन-बेटियों का सम्मान भी होगा. बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं है.




    हम लव जिहाद को सख्ती से रोकेंगे: सीएम
    उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि शादी के लिए धर्म परिवर्तन आवश्यक नहीं है. इसको मान्यता नहीं मिलनी चाहिए. इसलिए सरकार भी निर्णय ले रही है कि हम लव जिहाद को सख्ती से रोकने का काम करेंगे. एक प्रभावी कानून बनाएंगे. इस देश में चोरी-छिपे, नाम और धर्म छुपाकर जो लोग बहन-बेटियों के साथ खिलवाड़ करते हैं, उनको पहले से मेरी चेतावनी है.

    हाईकोर्ट का फैसला
    एक महत्वपूर्ण फैसले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं है. जस्टिस एससी त्रिपाठी ने प्रियांशी उर्फ समरीन व अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए नूरजहां बेगम केस के फैसले का हवाला दिया, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि शादी के लिए धर्म बदलना स्वीकार्य नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज