लाइव टीवी

यूपी के दिव्यांग बच्चों को 10 महीने तक हर माह 500 रुपये एस्काॅर्ट अलाउंस देने की तैयारी
Lucknow News in Hindi

Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 11, 2020, 10:51 PM IST
यूपी के दिव्यांग बच्चों को 10 महीने तक हर माह 500 रुपये एस्काॅर्ट अलाउंस देने की तैयारी
योगी सरकार दिव्यांग बच्चो के लिए एस्कार्ट अलाउंस की व्यवस्था करने जा रही है

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने बताया कि दिव्यांग छात्रों के लिए बनाए गए समर्थ ऐप से उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जा रहा है. इसमें विभाग ने ऐसे दिव्यांग छात्रों को एस्कार्ट अलाउंस देने की भी योजना बनाई है, जिन्हें स्कूल आने-जाने में दिक्कत होती है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में बेसिक शिक्षा विभाग (Department Of Basic Education) दिव्यांग बच्चों को स्कूल जाने के लिए एस्कॉर्ट अलाउंस देने के साथ-साथ दिव्यांग छात्राओं को हर महीने स्टाइपेंड देने की तैयारी कर रहा है. अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने बताया कि दिव्यांग छात्रों के लिए बनाए गए समर्थ ऐप से उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जा रहा है. इसमें विभाग ने ऐसे दिव्यांग छात्रों को एस्कार्ट अलाउंस देने की भी योजना बनाई है, जिन्हें स्कूल आने-जाने में दिक्कत होती है.

उन्होंने बताया कि पूर्ण दृष्टिबाधित, बौद्धिक दिव्यांग, सेरेब्रल पल्सी और जापानी इंसेफलाइटिस सिंड्रोम, एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से ग्रसितबच्चों को एस्कार्ट अलाउंस दिए जाने की व्यवस्था की गई है. इन बच्चों को 10 महीने तक 500 रुपये हर महीने दिया जाएगा. अभी तक प्रथम स्लॉट में 2000 से अधिक छात्रों को धनराशि आवंटित की जा चुकी है. जल्द ही दूसरे स्लॉट के छात्रों को धनराशि आवंटित किया जाना प्रस्तावित है.

उपस्थिति बढ़ाने के लिए हर महीने 200 रुपये का स्टाइपेंड
उन्होंने बताया कि साथ ही दिव्यांग छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने के लिए 200 रुपये हर महीने स्टाइपेंड 6981 को समग्र शिक्षा विभाग से दिया जाना प्रस्तावित है. इसे लेकर शासन से स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है. इसके लिए विद्यालय प्रबंध समिति की सिफारिश पर जिला स्तरीय समिति द्वारा छात्रों का चुनाव कर उनका अनुमोदन कर अंतिम सूची परियोजना निदेशालय भेज दी जाती है. जिसके पश्चात चयनित छात्रों की धनराशि राज्य परियोजना निदेशालय से जिले को आवंटित कर दी जाती है. अभी तक सूबे में 3078 दिव्यांग छात्राओं को राज्य परियोजना कार्यालय से धनराशि आवंटित की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें:

गोमती रिवर फ्रंट प्राधिकरण के ज़रिए गोमती नदी की तस्वीर बदलने की तैयारी

आगरा: फिल्म स्टार सारा अली खान और कार्तिक आर्यन ने किए ताज के दीदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर