'यूपी में पहली बार 62 प्रतिशत किसानों के घर पहुंची सरकार, 30 लाख कुंतल से ज्यादा गेहूं की खरीद'
Agra News in Hindi

'यूपी में पहली बार 62 प्रतिशत किसानों के घर पहुंची सरकार, 30 लाख कुंतल से ज्यादा गेहूं की खरीद'
यूपी में लॉक डाउन समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ अधिकारी

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव कृषि ने सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को बताया कि अब तक प्रदेश में 77 प्रतिशत फसल की कटाई हो गई है. अब तक मंडियों और क्रय केंद्रों के माध्यम से 30 लाख कुंतल से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को लखनऊ (Lucknow) में लोकभवन में उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) व्यवस्था की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने साफ किया कि लॉकडाउन का मतलब टोटल लॉकडाउन है, इसका सख्ती से पालन हो. उन्होंने कहा कि सभी गतिविधियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. सीएम ने कहा कि आवश्यक सामग्री सप्लाई चेन में लगे लोगों की भी मेडिकल जांच हो. साथ ही कम्युनिटी किचन में भोजन की गुणवत्ता की जांच भी अफसर करें.

'अब तक प्रदेश में 77 प्रतिशत फसल की कटाई हो गई'

इस दौरान मुख्यमंत्री ने रबी फसल की कटाई और गेहूं की खरीद की समीक्षा की. उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो. इस दौरान प्रमुख सचिव कृषि ने सीएम को बताया कि अब तक प्रदेश में 77 प्रतिशत फसल की कटाई हो गई है. अब तक मंडियों और क्रय केंद्रों के माध्यम से 30 लाख कुंतल से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है. इसमें से करीब 62 प्रतिशत खरीदारी किसानों के डोर स्टेप पर हुई है. ऐसा पहली बार प्रदेश में हुआ है.



वहीं खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि प्रदेश में साढ़े 3 करोड़ राशन कार्ड के सापेक्ष अब तक 3 करोड़ 6 लाख राशन कार्ड पर खाद्यान्न वितरित हो गया है. वहीं ढाई लाख नए राशन कार्ड बनाते हुए खाद्यान्न दिया गया है.
लॉकडाउन में इन्हें मिला रोजगार

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में 12 हजार ईंट-भट्टों में करीब 15 लाख मजदूर काम कर रहे हैं. 7 हजार औद्योगिक इकाइयों में करीब सवा लाख लोग काम कर रहे हैं. इसी तरह 119 चीनी मिलों में करीब 60 हजार मजदूरों को काम मिला है. लंबे समय के बाद पहली बार गन्ना और गेहूं की कटाई में श्रमिकों की उपलब्धता के संबंध में कोई दिक्कत नहीं है.

कोटा से लौटे बच्चों से खुद बात करेंगे सीएम योगी

इस दौरान सीएम ने कहा कि शेल्टर होम्स से घर भेजे गए लोगों और कोटा से प्रदेश वापस लौटे बच्चो को होम क्‍वारंटाइन का पालन करने के लिए सीएम हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से अवगत कराया जाए. एक दिन में वह खुद कोटा से प्रदेश वापस आए बच्चों से बात कर कुशलक्षेम पूछेंगे. उन्होंने साथ ही सचिवालय कर्मियों को भी एक-एक छोटा सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन के दौरान टाइम पास के लिए डाउनलोड की थी डेटिंग ऐप, फिर…

अलीगढ़ लॉक डाउन: सब्जी विक्रेता की मौत के बाद जलालपुर पुलिस चौकी का घेराव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading