• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • LUCKNOW YOGI GOVERNMENT RELEASE PENSION FUNDS FOR OLD CITIZEN IN CORONA EPIDEMIC IN UP UPNS

Good News: योगी सरकार 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में भेजेगी पेंशन, 1800 करोड़ रुपये जारी

योगी सरकार 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में भेजेगी पेंशन (File photo)

प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन (Pension) योजना के तहत गरीब बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह की दर से भुगतान करती है. वर्तमान में 51.5 लाख पेंशनर हैं और योगी सरकार इनकी संख्या बढ़ाकर 60 लाख करने जा रही है.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मंशा है कि कोरोना काल में प्रदेश के हर वर्ग को मदद मिले. इसी क्रम में योगी सरकार अगले महीने यानी जून में 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में पेंशन ( Pension) जारी करेगी. सीएम योगी के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में योजना का लाभ देने के लिए समाज कल्याण विभाग को 1800 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है.

दरअसल प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत गरीब बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह की दर से भुगतान करती है. पहली तिमाही की राशि जून में दे दी जाएगी. आपको बता दें कि वर्तमान में 51.5 लाख पेंशनर हैं. सरकार इनकी संख्या बढ़ाकर 60 लाख करने जा रही है. नए बुजुर्गों के चयन की प्रक्रिया मई के महीने में पूरी करने के निर्देश भी दिए गए हैं. समाज कल्याण निदेशालय के संबंधित एक अधिकारी के मुताबिक 60 लाख बुजुर्गों को पहली किस्त के भुगतान के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि जल्द भुगतान की प्रकिया पूरी कर ली जाएगी. कोरोना संकट के काल में शत-प्रतिशत लाभार्थियों के खातों में अगले माह राशि भेज दी जाएगी.

बीते 24 घंटे में 23,333 नए केस
बता दें कि बीते 24 घंटे की अवधि में 23,333 नए केस आए हैं, जबकि इसी अवधि में 34,636 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. वर्तमान में प्रदेश में 2,33,981 एक्टिव केस हैं, जो कि बीते 30 अप्रैल की तुलना में 77,000 कम हैं. अब तक 12,54,045 प्रदेशवासियों ने कोरोना को हराकर आरोग्यता प्राप्त की है. प्रदेश में टेस्टिंग और ट्रेसिंग का अभियान चल रहा है. इसके लिए प्रयोगशालाओं की क्षमता को बढ़ाये जाने की कार्यवाही तेज की जाए.
Published by:naveen lal suri
First published: