लाइव टीवी

योगी सरकार ने 17 ओबीसी जातियों को एससी का दर्जा देने का आदेश लिया वापस

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 1, 2019, 4:25 PM IST
योगी सरकार ने 17 ओबीसी जातियों को एससी का दर्जा देने का आदेश लिया वापस
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 17 ओबीसी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के अपने निर्णय को वापस ले लिया है.

बता दें कि योगी सरकार (Yogi Adityanath) ने बीती 24 जून को एक आदेश जारी कर 17 ओबीसी (OBC) जातियों को अनुसूचित जाति (SC) में शामिल कर दिया था.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी सरकार (UP Government) ने ओबीसी (OBC) की 17 जातियों को एससी का दर्जा देने के अपने आदेश को वापस ले लिया है. दरअसल हाईकोर्ट (High Court) ने यूपी सरकार (UP Government) के इस आदेश को गलत बताया था. अदालत ने कहा था राज्य सरकारों को ऐसे आदेश जारी करने का अधिकार नहीं है. संसद मे कानून बनाकर भारत सरकार ही आदेश जारी कर सकती है.  बता दें इसी साल सितंबर में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने ओबीसी (OBC) की 17 जातियों को अनुसूचित जाति (Schedule Caste) में शामिल करने के योगी सरकार के आदेश (Government Order) पर रोक लगा दी थी.

हाईकोर्ट ने पहली नजर में राज्य सरकार के फैसले को गलत मानते हुए प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज कुमार सिंह से व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा था. बता दें कि योगी सरकार ने बीती 24 जून को एक आदेश जारी कर 17 ओबीसी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल कर दिया था. सामाजिक कार्यकर्ता गोरख प्रसाद ने याचिका दाखिल कर सरकार के इस शासनादेश को अवैध ठहराया था. जिस पर सुनवाई करते हुए जस्टिस सुधीर अग्रवाल और जस्टिस राजीव मिश्र की डिवीजन बेंच ने सुनवाई की. कोर्ट ने फौरी तौर पर माना कि सरकार का फैसला गलत है और सरकार को इस तरह का फैसला लेने का अधिकार नहीं है. सिर्फ संसद ही एससी-एसटी की जातियों में बदलाव कर सकती है. केंद्र व राज्य सरकारों को इसका संवैधानिक अधिकार प्राप्त नहीं है.

इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का जारी हुआ था आदेश
पिछड़े वर्ग (ओबीसी) की 17 जातियों को अनुसूचित जातियों की लिस्ट में डाल दिया है. इनमें कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, प्रजापति, धीवर, बिन्द, भर, राजभर आदि शामिल हैं. योगी सरकार ने अपने इस फैसले के बाद सभी जिलाधिकारियों को इन जातियों के परिवारों को प्रमाण दिए जाने का आदेश दे दिया था.

इनपुट: अजीत सिंह

ये भी पढ़ें:

CRPF कैम्प पर आतंकी हमला केस में 6 दोषी करार, आरोपी कौसर और गुलाब खान बरी
Loading...

उत्तर प्रदेश में प्रदूषण और Smog का कहर जारी, CM योगी ने बुलाई आपात बैठक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 4:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...