लाइव टीवी

पराली की घटनाओं पर सख्त हुई योगी सरकार, 26 जिलों के डीएम को नोटिस

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 1, 2019, 1:33 PM IST
पराली की घटनाओं पर सख्त हुई योगी सरकार, 26 जिलों के डीएम को नोटिस
पराली की घटनाओं पर सख्त हुई योगी सरकार. (file photo)

UP के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने जिलाधिकारियों को भेजे गए नोटिस में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए पुराने शासनादेश याद दिलाए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. इन दिनों पराली दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का बड़ा कारण बनी हुई है. पराली जलाने की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की नाराजगी के बाद योगी सरकार ने जिले के अफसरों की भी नकेल कसनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में शनिवार शाम यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने 26 जिलों के डीएम को नोटिस जारी कर पराली जलाने की घटनाओं पर जवाब-तलब किया है. उनसे पूछा गया है कि जिम्मेदारों पर क्या कार्रवाई की गई? इससे पहले 16 नवंबर को भी 14 जिलों के डीएम को नोटिस जारी किए गए थे.

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने जिलाधिकारियों को भेजे गए नोटिस में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए पुराने शासनादेश याद दिलाए हैं. साथ ही 25 नवंबर को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का खास उल्लेख किया है. इसमें कोर्ट ने कहा था, 'अब समय आ गया है कि राज्य सरकारें यह बताएं कि वायु प्रदूषण से प्रभावितों को मुआवजा क्यों न दिया जाए? अंतत: राज्य प्रशासन के जरिए चलता है, इसलिए अपने दायित्वों के निर्वहन में विफल रहने वाली मशीनरी की जिम्मेदारी क्यों न तय की जाए?'

क्या हुई कार्रवाई

मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों से जिम्मेदारों पर की गई कार्रवाई की जानकारी मांगी है. पराली जलाने की घटनाओं को रोक पाने में विफल रहे संबंधित तहसील/थाना के जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई का विवरण तलब किया है. साथ ही डीएम को अपना जवाब भी 5 दिसंबर तक इस हिदायत के साथ दाखिल करने के निर्देश दिए गए हैं कि पराली जलाने की घटनाएं न होने पाएं.

26 जिलों के डीएम से मांगा जवाब

शामली, मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, हापुड़, आगरा, फिरोजाबाद, हाथरस, काशीराम नगर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, ज्योतिबाफुले नगर, संभल, कानपुर देहात, फर्रूखाबाद, कन्नौज, जालौन, ललितपुर, बांदा, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, भदोही और अमेठी के जिलाधिकारी शामिल है.

इनपुट- अजीत प्रताप सिंह
Loading...


ये भी पढे़ं:

UP: नाबालिग बेटी के साथ दुष्कर्म करने वाले दरिंदे को 20 साल की कैद

मैनपुरी: 74 फर्जी शिक्षकों की सेवा समाप्त होने से हड़कंप, वेतन की भी होगी रिकवरी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 12:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...