लाइव टीवी

योगी सरकार ने युवाओं को 'रोजगार' देने के लिए बनाया ये खास प्लान

NAVEEN LAL SURI | News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 11:32 AM IST
योगी सरकार ने युवाओं को 'रोजगार' देने के लिए बनाया ये खास प्लान
युवाओं को रोजगार देने के लिए बनाया ये खास प्लान?

यूपी में पश्चिम से लेकर पूर्वांचल में बड़े पैमाने पर होती है गन्ने की खेती, किसानों को प्रोत्साहन करने के लिए फसल और गन्ने के रस की ब्रांडिंग करने की भी योजना बना रही है सरकार

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2019, 11:32 AM IST
  • Share this:
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए एक खास प्लान बनाया है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नौजवानों को गन्ने के जूस के कारोबार से जोड़ने जा रही है. जिसके तहत अब युवाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए ऋण मुहैया करवाकर इस रोजगार से जोड़ने जा रही है. बता दें कि यूपी में पश्चिम से लेकर पूर्वांचल में बड़े पैमाने पर गन्ने की खेती होती है. अब सरकार गन्ना किसानों को प्रोत्साहन करने और उनकी फसल की ब्रांडिंग करने की भी योजना बना रही है.

प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने न्यूज18 से खास बातचीत में बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि बेरोजगार नौजवानों को गन्ना जूस के कारोबार से जोड़कर उनको रोजगार देना. इसी के तहत अब चीनी मिलों से निकलने वाले गन्ने के जूस की देश-विदेश में ब्रांडिंग की जाएगी. कैबिनेट मंत्री ने बताया गांव में छोटे-छोटे गन्ने के 'Outlets' खोलकर गन्ना रोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा. जहां युवक गन्ने जूस के 'टेट्रा पैक' को बेचकर मुनाफा कमा सकेंगे.

 

कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा


मंत्री सुरेश राणा आगे कहते हैं कि प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए ऋण मुहैया करवाकर बेरोजगार नौजवानों को अपने पैर पर खड़ा करने का काम योगी सरकार करने जा रही है. जिससे प्रदेश में नौजवानों को रोजगार के जरिए उनके जीवन में एक परिवर्तन आ सके. चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री ने बताया कि 50 हजार से लेकर 15 लाख तक का ऋण सरकार 'Outlets' खोलने के लिए मुहैया करवाएगी. उन्होंने बताया कि 'टेट्रा पैक' यानी गन्ने के रस को देश-विदेश में सप्लाई करके मुनाफा कमाना.

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि हमें प्रसन्नता है कि हमने प्रदेश के अंदर पहली बार किसानों को 70 हजार करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान किया है. आजादी के बाद इतनी बड़ी राशि के गन्ना मूल्य का भुगतान कभी नहीं हो पाया था.

कैंसर से बचावगन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं. गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है. प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है.

पाचन को ठीक रखता है
गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है. गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.

ह्रदय रोगों से बचाव
यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है. गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है. इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें:

मुसलमानों की पहली पसंद था गठबंधन, सपा ने 4, बसपा ने 6 मुस्लिमों को दिए थे टिकट

मायावती ने सपा को बताया धोखेबाज पार्टी, कहा- हार के बाद अखिलेश ने फोन तक नहीं किया

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 24, 2019, 9:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर