अपना शहर चुनें

States

बच्चों से भीख मंगवाने वालों पर नकेल कसेगी योगी सरकार, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

बच्चों से भीख मंगवाने वालों पर नकेल कसेगी योगी सरकार (File photo)
बच्चों से भीख मंगवाने वालों पर नकेल कसेगी योगी सरकार (File photo)

राज्‍य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्‍यक्ष डॉ विशेष गुप्‍ता ने बताया कि प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों के बच्‍चों को शिक्षा की मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना से जोड़ा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 1:41 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. कोरोना काल (Corona Epidemic) में भीख मांगने वाले बच्चों की संख्‍या में तेजी से इजाफा होने से चिंतित योगी सरकार (Yogi Government) ने एक उत्तर प्रदेश में जनपद स्तर पर विशेष कार्य योजना लागू की है. इसके तहत बाल भिक्षुओं की पढ़ाई-लिखाई का इंतजाम कराने और उनके माता-पिता को रोजगार दिया जाएगा. राज्‍य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्‍यक्ष डॉ. विशेष गुप्‍ता ने बताया कि प्रदेश में कई स्थानों पर बच्चों से चौक-चौराहों पर जबरन भीख मंगवाने जैसा काम कराया जा रहा है. बच्‍चों से उनका बचपन छीनने वाली इस शर्मनाक करतूत को समाज से दूर करने के लिए सरकार ने यह योजना बनाई है.

बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए इस वृहद अभियान में पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, विशेष पुलिस इकाई, बाल कल्‍याण पुलिस अधिकारी, एएचटीयू, जीआरपी, श्रम, विधिक सेवा, बाल कल्‍याण समिति व जिला प्रशासन समेत प्रदेश की एनजीओ मिलकर काम कर रही हैं. इस अभियान से बच्‍चों का भविष्य संवरेगा और उन्हें सीधे तौर पर सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिल सकेगा.

बाल श्रमिक विद्या योजना से जुड़ेंगें बाल भिक्षुक
मिशन शक्ति के तहत प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों के बच्‍चों को शिक्षा की मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना से जोड़ा जाएगा. एक ओर बच्‍चों के अभिभावकों की काउंसलिंग की जाएगी तो वहीं दूसरी ओर इन सभी बच्‍चों का दाखिला प्राथमिक विद्यालयों में कराया जाएगा. डॉ विशेष गुप्‍ता ने बताया कि अब तक प्रदेश के विभिन्‍न जनपदों से लगभग 2,500 बाल भिक्षुक बच्‍चों का चिन्हित किया जा चुका है.
महिलाओं व पुरुषों को रोजगार 


प्रदेश के बाल भिक्षुक परिवार के लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ सीधे तौर पर लाभान्वित किया जाएगा. बाल भिक्षुओं के इन अभिभावकों को आर्थिक तौर पर सहायता देने के उद्देश्‍य से एक ओर महिलाओं को कौशल विकास योजना से जोड़ा जाएगा, तो वहीं पुरुषों को मनरेगा से जोड़ उनको रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ने का काम प्रदेश स्‍तर पर किया जाएगा.

जबरन भिक्षावृत्ति कराने पर कार्रवाई
प्रदेश में इस अभियान के तहत जबरन किशोर-किशोरियों से भिक्षावृत्ति कराने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. चौराहों, मॉल के सामने, बाजारों, पूजा स्‍थलों पर बच्‍चों से जबरन भीख मंगवाने वाले लोगों की पहचान कर उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज