लाइव टीवी

UP में युवा उद्यमियों की फौज खड़ी करेगी योगी सरकार, तैयार किया ये 'सुपर प्लान'
Amethi News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 4:09 PM IST
UP में युवा उद्यमियों की फौज खड़ी करेगी योगी सरकार, तैयार किया ये 'सुपर प्लान'
योगी सरकार लखनऊ में स्टार्टअप हब बनाने की कोशिश में जुट गई है. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में सिडबी को 15 करोड़ की पहली किश्त भी सौंप दी है. इस दौरान प्रदेश सरकार और सिडबी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. स्टूडेंट के अलावा बाहर से आए कामगार और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी को स्टार्टअप हब बनाने में भी सरकार जुटी हुई है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना (COVID-19) के खिलाफ जंग में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) एक साथ कई मोर्चों का सामना करती दिख रही है. चाहे वह कोरोना जांच हों, प्रवासियों (Migrants) की घर वापसी हो, खाद्यान्न की व्यवस्था करनी हो, सुरक्षा का मसला हो या रोजगार (Employement) से जुड़ी चुनौती, योगी सरकार सभी मोर्चों पर लगातार कोशिशें जारी रखे हुए है. इसी क्रम में अब सरकार ने यूपी में युवा उद्यमियों (Young Entrepreneurs) की फौज खड़ी करने की तैयारी कर ली है.

नौजवानों को जॉब सीकर नहीं, जॉब प्रोवाइडर बन सकें 

इसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में स्टार्टअप को नए विषय के तौर पर जोड़ा जाए. दरअसल सीएम योगी का फोकस है कि नौजवानों को 'जाब सीकर' नहीं 'जाब प्रोवाइडर' बनाया जाए.



पोस्ट ग्रैजुएट छात्र को एक साल की स्टडी लीव में इंटर्नशिप 



सरकार स्टूडेंट्स को खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. योजना ये है कि ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के फाइनल इयर में स्टूडेंट को एक साल की स्टडी लीव दी जाए. ताकि स्टडी लीव के दौरान स्टूडेंट इंटर्नशिप कर सकें. पहले साल प्रदेश के एक लाख स्टूडेंट्स को इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा. इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को प्रतिमाह 2500 का भत्ता भी मिलेगा. इन छात्रों का प्रोजेक्ट वर्क पाठ्यक्रम का हिस्सा भी बनेगा.

लखनऊ को स्टार्टअप हब बनाने की तैयारी

सीएम योगी की उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को स्टार्टअप हब बनाने की कोशिश है. लक्ष्य है कि यूपी में 10 हजार से भी ज्यादा स्टार्टअप स्थापित हों. इसके लिए योगी सरकार ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) की मदद से कार्पस फंड भी बनाया है. हर जिले में स्टार्टअप इकाई बनेगी.

सिडबी को यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में दी 15 करोड़ की पहली किश्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में सिडबी को 15 करोड़ की पहली किश्त भी सौंप दी है. इस दौरान प्रदेश सरकार और सिडबी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. स्टूडेंट के अलावा बाहर से आए कामगार और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी को स्टार्टअप हब बनाने में भी सरकार जुटी हुई है.

ये भी पढ़ें:

मायावती का ट्वीट- प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा की असली कसूरवार कांग्रेस है

आगरा एक्सप्रेसवे पर डिंपल यादव ने अपनी बेटी के साथ की प्रवासी मजदूरों की सेवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेठी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 3:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading