योगी कैबिनेट का फैसला: कोरोना पीड़ितों का मुफ्त इलाज, स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद, धरना प्रदर्शन पर रोक
Lucknow News in Hindi

योगी कैबिनेट का फैसला: कोरोना पीड़ितों का मुफ्त इलाज, स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद, धरना प्रदर्शन पर रोक
सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) ने पांच प्रस्‍तावों पर मुहर लगाई है. कैबिनेट बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा हुई.

  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश सरकार की मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में पांच प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. इस दौरान कोरोना पर भी चर्चा हुई और इसको लेकर गाइडलाइंस और कई निर्देश जारी किए गए हैं. नए निर्देशों के तहत उत्तर प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया जा रहा है. यही नहीं यूपी के सभी स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद करने का आदेश जारी हो गया है. यहां होने वाली परीक्षाएं भी निरस्त कर दी गई हैं.

कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस पर चर्चा के दौरान पर्यटन स्थलों को 31 मार्च तक के लिए बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. स्कूल सिर्फ साफ-सफ़ाई के लिए खुलेंगे. मल्टीप्लेक्स और कॉलेज 2 अप्रैल तक के लिए बंद रहेंगे. इसके अलावा धार्मिक नेताओं से मुख्यमंत्री ने अपील की है कि सभी मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और अन्य जगहों पर ज्यादा भीड़ न हो. इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों में होने वाले तहसील दिवस और जनता दर्शन कार्यक्रमों को भी 2 अप्रैल तक के लिए बंद किया गया है.





बताया गया कि कृषि मंत्री, वित्त मंत्री और श्रम मंत्री की एक कमेटी बनी है, जिससे गरीबों का भरण-पोषण सुनिश्चित किया जाएगा. यह कमेटी तीन दिन के अंदर मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपेगी. उसके आधार पर हर दिन कमाने और खाने वाले गरीबों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से कुछ पैसा सरकारी भेजेगी. इसके अलावा योगी सरकार ने कोरोना से पीड़ित मरीजों का मुफ्त इलाज करवाने की भी घोषणा की है. इसके साथ ही प्रदेश में सभी प्रकार के धरना प्रदर्शनों पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है जो सरकारी कर्मचारियों के घर से काम करने के मुद्दे पर विचार करेगी.
कैबिनेट ने पास किए ये पांच प्रस्ताव:-

1 - जनपद जौनपुर में केंद्रीय विद्यालय के लिए मधुपुर में निशुल्क जमीन दी जाएगी.

2 - क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला गोरखपुर में बनना तय हुआ है.

3 - तानाजी को टैक्स फ्री किया गया.

4 - उत्तर प्रदेश जिला फाउंडेशन न्यास सामाजिक आर्थिक पड़ने वाले न्यास पर प्रभाव पड़ने वाला है इनवायरमेंट फ्रेंडली का क्लॉज नही था प्रदूषण नियंत्रण के तौर तरीके, आधुनिक किस प्रकार से टेक्नोलॉजी लेकर पर्यावरण को बचाया जाए.

5 - नियमावली 2020 में संशोधन किया गया है, जो निजी घर बनते हैं, उसका निस्तारण किस प्रकार किया जाए.

इनपुट: अजीत सिंह

ये भी पढ़ें:

UP में अब तक कुल 15 लोगों में कोरोना की पुष्टि, आगरा में 8 और नोएडा में 3

कोरोना प्रकोप: मुर्गा 20 रुपये किलो और कटहल 120 रुपये किलो!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज