15 हजार करोड़ का हो सकता है योगी सरकार का तीसरा अनुपूरक बजट

इस बार अनुपूरक बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर और टूरिज्म से जुड़े प्रॉजेक्ट्स पर जोर दिया जाएगा. साथ ही गंगा और अयोध्या पर भी फोकस होगा.

Alauddin Ayub | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 23, 2019, 10:55 AM IST
15 हजार करोड़ का हो सकता है योगी सरकार का तीसरा अनुपूरक बजट
वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल पेश करेंगे अनुपूरक बजट
Alauddin Ayub | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 23, 2019, 10:55 AM IST
सूबे की योगी सरकार मंगलवार को विधानसभा में अपना तीसरा अनुपूरक बजट वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पेश करेगी. वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल 12:20 बजे विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश करेंगे. कहा जा रहा है कि पिछले 2 अनुपूरक बजट से भी बड़ा होगा यह बजट. करीब 15 हजार करोड़ का हो सकता है सरकार का तीसरा अनुपूरक बजट.

बता दें योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 11 हजार 388 करोड़ रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया था. वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 8 हजार 54 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेशा किया गया था.

एक्सप्रेसवे और टूरिज्म को मिलेगी रफ़्तार

इस बार अनुपूरक बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर और टूरिज्म से जुड़े प्रॉजेक्ट्स पर जोर दिया जाएगा. साथ ही गंगा और अयोध्या पर भी फोकस होगा. बजट में प्रस्तावित एक्सप्रेसवे निर्माण परियोजनाओं को वित्त पोषण मिल सकता है. गंगा एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के लिए अनुपूरक बजट में बड़ा एलान हो सकता है. 14 नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए टोकन मनी की भी घोषणा हो सकती है. पर्यटन विकास से जुड़ी योजनाओं के लिए 100 करोड़ से ज्यादा का हो ऐलान सकता है.

इसके अलावा लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं में पीएसी की 3 महिला बटालियनों की स्थापना के लिए अनुपूरक बजट में वित्तीय घोषणाओं का ऐलान हो सकता है. बजट में गंगा और अयोध्या पर बड़ा फोकस हो सकता है. अनुपूरक बजट में इस बार भी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने के लिए भी बड़ा ऐलान हो सकता है. साथ ही भगवान श्रीराम की मूर्ति स्थापना के लिए भी बजट में प्रावधान होगा. नैमिषारण्य के विकास के लिए भी बजट में 10 करोड़ का प्रावधान हो सकता है. पर्यावरण से जुड़े कार्यों के लिए भी 70 करोड़ का प्रावधान हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

अखिलेश यादव से छिनेगी Z-Plus श्रेणी की 'ब्लैक कैट' सुरक्षा
Loading...

आज़म खान को एक और झटका, मदरसा आलिया और दारुल अवाम की लीज रद्द
First published: July 23, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...