UP Budget 2021: योगी सरकार सभी विधायकों को देगी Apple का आईपैड, मिलेंगे 50 हजार रुपये

योगी सरकार सभी विधायकों को देगी Apple का आईपैड (File photo)

योगी सरकार सभी विधायकों को देगी Apple का आईपैड (File photo)

गौरतलब है कि सरकार ने सचिवालय में ई-ऑफिस व्यवस्था पहले से ही लागू कर रखी है. अब सभी विधायक (MLA) भी सदन मे पेपरलेस काम करेंगे.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधान मंडल का बजट सत्र (Budget Session) 18 फरवरी से शुरू होगा. बजट सत्र से पहले योगी सरकार (Yogi Government) सभी विधायकों (MLA) को एप्पल आईपैड (टैबलेट) देगी. विधान परिषद के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश सिंह ने शुक्रवार को अपने आदेश में कहा, 'सत्र से पहले सभी विधायक एप्पल का आईपैड खरीदना होगा, जिसका भुगतान राज्य सरकार करेगी. भुगतान की राशि 50 हजार रुपये तक रखी गई है. इस तरह से सदन के 500 विधायक टैबलेट खरीदेंगे जिस पर सरकार की लगभग 2.5 करोड़ की राशि खर्च होगी. विधायकों को सत्र शुरू होने से पहले टैबलेट खरीदना होगा जिसका सरकार रिम्बर्समेंट करेगी.

विधायकों का कहना है कि यह कवायद पेपरलेस वर्ककल्चर को बढ़ावा देने के लिए की जा रही हैं.

इससे पहले मंत्रियों को पेपरलेस कल्चर में काम करने की ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है. ट्रेनिंग में सभी मंत्रियों को लैपटॉप, आईपैड के साथ आमंत्रित किया गया था. इसमें मंत्रियों को बताया गया कि कैसे वह इन डिजीटल उपकरणों का इस्तेमाल अपने सरकारी काम में करें. वैसे कई मंत्री पहले से ही इनका उपयोग प्रभावी तरीके से करते रहे हैं. इसके तहत मंत्रियों को एजेंडा हार्डकापी में नहीं, बल्कि ईमेल या दूसरे सोशल मीडिया के जरिए भेजा जाएगा.

योगी सरकार ने जारी किया आदेश
योगी सरकार ने जारी किया आदेश

गौरतलब है कि सरकार ने सचिवालय में ई-ऑफिस व्यवस्था पहले से ही लागू कर रखा है. अब सभी विधायक भी सदन मे पेपरलेस काम करेंगे. सत्र के दौरान सभी विधायक पेपरलेस होकर काम करेंगे. योगी सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेंस और ई-ऑफिस को बढ़ावा दिया जाएगा. पीएम मोदी के मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस के संकल्प के साथ काम करने में सुगमता और तेजी आएगी. सत्र के दौरान सभी विधाायकों को, आईपैड के साथ आमंत्रित किया गया है.

बता दें कि यूपी विधान मंडल के बजट सत्र में योगी आदित्यनाथ सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश करेगी. यह योगी सरकार का पांचवां और इस कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा. अगले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह चुनावी बजट भी होगा. इससे पहले विधान मंडल का पिछला बजट सत्र गत वर्ष अगस्त में हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज