योगी सरकार अब इन शहरों में खोलेगी खादी मार्ट, फैशन डिजाइनर करेंगी ब्रांडिंग

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 8:45 AM IST
योगी सरकार अब इन शहरों में खोलेगी खादी मार्ट, फैशन डिजाइनर करेंगी ब्रांडिंग
योगी सरकार अब इन शहरों में खोलेगी खादी मार्ट

कैबिनेट मंत्री के मुताबिक फैशन डिजाइनर रितु कुमार और रीना ढांका खादी को प्रमोट करने के लिए उनका सहयोग लिया जाएगा. सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि प्रदेश में विदेश से आने वाले सैलानियों के बीच भी खादी को प्रमोट करने की योजना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 8:45 AM IST
  • Share this:
खादी (khadi) को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार अब लखनऊ, वाराणसी और आगरा सहित प्रदेश के 5 शहरों में खादी मार्ट खोलने की तैयारी कर रही है. सूबे के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री बताते हैं कि इन शहरों का चयन इसलिए किया गया है क्योंकि यहां सबसे ज्यादा विदेशी आते हैं. यूपी में बनने वाले खादी के उत्पादों की बिक्री देश से लेकर विदेशों में भी होगी. यूपी सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि पहले चरण में वाराणसी और आगरा में भी खादी मार्ट बनाने की तैयारी है. इसके बाद प्रयागराज, मेरठ शहर में भी खादी ग्रामोद्योग विभाग खादी मार्ट खोलेगी.

फैशन डिजाइनर की मदद

कैबिनेट मंत्री के मुताबिक फैशन डिजाइनर रितु कुमार और रीना ढांका खादी को प्रमोट करने के लिए उनका सहयोग लिया जाएगा. सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि प्रदेश में विदेश से आने वाले सैलानियों के बीच भी खादी को प्रमोट करने की योजना है. खादी मार्ट में जरूरत के हर समान उचित दामों में उपलब्ध रहेंगे. सिंह आगे कहते हैं कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर सूबे में खादी मार्ट बनाने की शुरूआत राजधानी लखनऊ से की जा रही है.

यूपी सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह
यूपी सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह


 3 हजार लोगों को बांटा जाएगा चरखा

उन्होंने बताया कि 2 से 12 अक्तूबर के बीच शिल्प ग्राम में खादी को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के तहत ढाई से 3 हजार लोगों को चरखा बांटा जाएगा. खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने बताया कि यूपीका हैंडलूम हाउस के शोरूम में अब खादी के अलावा अन्य ब्रांड के भी उत्पाद लोगों को उपलब्ध होंगे.

यूपीका हैंडलूम को किया जाएगा अपग्रेड
Loading...

इसके लिए पीपीपी मोड पर यूपीका हैंडलूम का अपग्रेड किया जाएगा. इसी बीच लखनऊ में खादी मार्ट स्थापित करने की तैयारी है. यहां कैसर बाग में जमीन उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि खादी मार्ट को अन्य जिलों में भी प्रमोट करने की योजना है. वहीं सरकार उसपर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें:

जबरन भैंस खुलवाने के आरोप में आजम खान पर दो और मुकदमे दर्ज, अब तक कुल 78 केस

आधी रात बाद 20 आईएएस का तबादला, संजय और अलोक बने CM योगी के सचिव

यूपी राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी ने सपा छोड़कर आए संजय सेठ और सुरेंद्र नागर को बनाया उम्मीदवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 8:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...