Home /News /uttar-pradesh /

yogi government will organise madarsa sikshak bharti as upmtet recruitment will be like uptet upns

उत्तर प्रदेश में मदरसा शिक्षक बनने के लिए पास करना होगा एग्जाम, TET की तर्ज पर टेस्ट

यह जानकारी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तेखार जावेद ने दी है. (File pic)

यह जानकारी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तेखार जावेद ने दी है. (File pic)

MTET Exam For Madrasa: मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक के बाद बताया गया था कि नए सत्र से छात्रों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा शुरू की जाएगी. इसके तहत बेसिक शिक्षा परिषद की तर्ज पर अब मदरसा बोर्ड भी 6 विषयों में परीक्षा कराएगा. वहीं, मदरसा शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 14 मई से 27 मई के बीच आयोजित की जाएंगी. उधर, हाल ही में उत्तर प्रदेश में मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में अहम फैसला लिया गया था.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. योगी सरकार 2.0 सत्ता में वापसी के बाद से हर विभाग में बदलावों के साथ ठोस कदम उठा रही है. इसी कड़ी में यूपी सरकार अब मदरसा शिक्षकों की भर्ती की व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने जा रही है. उत्तर प्रदेश में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की तरह अब मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन होगा. अब प्रदेश के सरकारी मान्यता प्राप्त व अनुदानित मदरसों में अब मदरसा प्रबंधक सीधे अपने स्तर पर शिक्षकों की भर्ती नहीं कर सकेंगे. यह जानकारी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तेखार जावेद ने दी है.

मदरसों में शिक्षकों की भर्ती से पहले उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा. यह परीक्षा लिखित होगी. मदरसा टीईटी में सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू आदि प्रक्रिया के बाद नियुक्ति होगी. इस परीक्षा को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षक परिषद कराएगा. एमटीईटी पास करने वाले अभ्यार्थी ही मदरसों में शिक्षक बन सकेंगे. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार से अनुदानित मदरसों में शिक्षकों के पद भरने का अधिकार वहां की ही प्रबंध समिति के पास होता है और ज्यादातर प्रबंधक मदरसों में अपने रिश्तेदारों को ही तैनात कर लेते हैं.

मदरसा छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक के बाद बताया गया था कि नए सत्र से छात्रों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा शुरू की जाएगी. इसके तहत बेसिक शिक्षा परिषद की तर्ज पर अब मदरसा बोर्ड भी 6 विषयों में परीक्षा कराएगा. वहीं, मदरसा शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 14 मई से 27 मई के बीच आयोजित की जाएंगी. उधर, हाल ही में उत्तर प्रदेश में मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में अहम फैसला लिया गया था.

UP Politics: सपा सांसद सुखराम सिंह यादव ने CM योगी से की मुलाकात, BJP में हो सकते हैं शामिल

हर मदरसे में राष्ट्रगान अनिवार्य होगा

अब नए सत्र से हर मदरसे में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् के रजिस्ट्रार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. इसके अलावा अब हर मदरसा में शिक्षक की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा.

Tags: Lucknow News Today, Madarsas, UP education department, UPTET Exam, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर