अपना शहर चुनें

States

UP: योगी सरकार नौनिहालों को बनाएगी पोषित, स्कूलों में अब बच्‍चों को मिलेगा गर्म भोजन

योगी सरकार नौनिहालों को बनाएगी पोषित (File photo)
योगी सरकार नौनिहालों को बनाएगी पोषित (File photo)

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक हॉट कुक्ड फूड (Hot Cook Food) योजना को मध्यान्ह भोजन योजना के मेन्यु (Menu) के अनुसार संचालित किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2021, 11:39 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. नौनिहालों की बेहतर सेहत के लिए प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने अनूठा कदम उठाया है. सीएम के निर्देश पर बाल विकास एवं पुष्‍टाहार विभाग की ओर से प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर नामांकित 3 से 6 सालों के बच्‍चों को ताजा हॉट कुक्‍ड फूड दिया जाएगा. इस योजना को मीड डे मील योजना की तरह ही चलाया जाएगा. इसके अलावा कोविड संक्रमण की वजह से बंद चल रहे आंगनबाड़ी केन्‍द्रों को प्रोटोकॉल के साथ खोलने के निर्देश भी दिए गए हैं.

उत्‍तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केन्‍द्र संचालित हो रहे हैं. जहां पर 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के साथ, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति कार्यकर्ता व सहायिकाओं के माध्‍यम से की जाती है. इसके अलावा 3 से 6 वर्ष के बच्‍चों को पुष्‍टाहार भी उपलब्‍ध कराया जाता है. अभी तक आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर लाभार्थियों को अब चावल, दाल व गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी भी उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से दिया जा रहा है. अब आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से 3 से 6 वर्ष तक के बच्‍चों को हॉट कुक्‍ड फूड भी मुहैया कराया जाएगा.

Ghaziabad News: गर्लफ्रेंड ने प्रेमी और मंगेतर के साथ मिलकर की थी नितिन की हत्या



प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर औसतन 20 से 25 बच्‍चें नामांकित है. हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब बच्चों को ताजा व गर्म भोजन दिया जाएगा. योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सुपोषित बनाना है. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक हॉट कुक्ड फूड योजना को मध्यान्ह भोजन योजना के मेन्यु के अनुसार संचालित किया जाएगा. इसके लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को हर चौथे महीने अनाज भी उपलब्ध कराया जाएगा.
ग्राम स्तर पर हॉट कुक्ड फूड योजना को संचालित करने के लिए गठित लाभार्थी के माताओं के स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के संयुक्त खाते में हॉट कुक्ड फूड तैयार करने में खर्च होने वाली राशि (कन्वर्जन कास्ट) हस्तांतरित की जायेगी. आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों का खाना विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन (मिड-डे-मील) बनाने वाला रसोइया तैयार करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज