UP: कोरोना वायरस को लेकर योगी सरकार चलाएगी जागरूकता कार्यक्रम
Lucknow News in Hindi

UP: कोरोना वायरस को लेकर योगी सरकार चलाएगी जागरूकता कार्यक्रम
कोरोना वायरस को लेकर योगी सरकार चलाएगी जागरूकता कार्यक्रम

लखनऊ के सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ आशुतोष दुबे इस बात को साफ कहते हैं कि कोरोना पर मास्क को लेकर ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है. अगर किसी के पास मास्क नहीं है तो वो रुमाल या अंगौछे का प्रयोग कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2020, 2:33 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर योगी सरकार जागरुकता कार्यक्रम पर जोर देंगे. इस संबंध में शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में तैनात चिकित्सकों को ट्रेनिंग देने के साथ ही आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता आदि को प्रशिक्षित करने के लिए हर जनपद में कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम योगी ने कहा कि इसके अलावा हम बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं. इसमें बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों से लेकर लोगों तक इससे बचाव के तरीके आदि को देख रहा है. माध्यमिक, उच्च शिक्षा विभाग के साथ ही पंचायती राज विभाग भी पोस्टर लगाने, जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है.

लखनऊ के सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ आशुतोष दुबे इस बात को साफ कहते हैं कि कोरोना पर मास्क को लेकर ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है. अगर किसी के पास मास्क नहीं है तो वो रुमाल या अंगौछे का प्रयोग कर सकते हैं. किसी तरह से इस पर परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप को छींक या खांसी आती है तो हाथ से नाक को पूरी तरह से ढंक लें. इससे वायरस फैलने से रुकेगा.

साबुन से हाथ धुलना भी कारगर



उधर एसजीपीजीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की एचओडी डॉ उज्जवला घोषाल ने बताया कि सैनेटाइजर न हो तो किसी भी साबुन से हाथ धोने से काम चल सकता है. कोरोना वायरस लिक्विड की एक परत के नीचे होता है, साबुन से हाथ धोने पर लिक्विड की ये परत टूट जाती है और वायरस खत्म हो जाता है. उन्होंने कहा कि इसलिए सैनेटाइजर के पीछे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है.
ये भी पढ़ें:

यूपी में आंधी, बारिश और ओले का कहर, सीतापुर में 6 लोगों की मौत

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज