लाइव टीवी

UP: योगी सरकार का प्‍लान, सांडों की नसबंदी काे लेकर चलेगा बड़ा अभियान

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 14, 2019, 1:20 PM IST
UP: योगी सरकार का प्‍लान, सांडों की नसबंदी काे लेकर चलेगा बड़ा अभियान
यूपी सरकार ने प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए सांडों की नसबंदी करने की तैयारी कर ली है. (फाइल फोटो)

योगी सरकार (Yogi Government) ने सांडों की नसबंदी (Sterilization of Bull) को लेकर बड़े स्तर पर अभियान चलाने की योजना है. प्रदेश के प्रमुख सचिव (पशुपालन) को गिनती की जिम्मेदारी दी गई है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आवारा पशुओं (Stray Cattle) की समस्या से निपटने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) ने अब सड़क पर बेसहारा घूमने वाले सांडों (Bull) की नसबंदी अभियान (Sterilization Campaign) चलाने की योजना तैयार की है. इस संबंध में बड़े स्तर पर अभियान चलाने की तैयारी है. प्रदेश के सभी जिलों में सड़क पर घूमने वाले सांडों की गिनती की जिम्‍मेदारी प्रमुख सचिव (पशुपालन) को सौंपी गई है.

गोवंश में बेतहाशा वृद्धि पर रोक की उम्मीद

दरअसल, एक अध्ययन के अनुसार सड़क पर घूम रहे सांड और गायों से जन्म ले रहे बछड़े-बछिया से नस्ल में गिरावट आ रही है और गोवंश की संख्या भी बेतहाशा बढ़ोत्तरी हो रही है. इस स्थिति से जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. चाहे वह खेतों में फसल चौपट होने का मामला हो या सड़क पर दुर्घटना, हर जगह लोगों को इन आवारा पशुओं से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

लखनऊ में पल रहे 1000 बछड़ों का होगा बधियाकरण

जानकारी के अनुसार, इसी क्रम में नगर निगम लखनऊ के कान्हा उपवन में पल रहे 1000 बछड़ों का बधियाकरण (नसबंदी) होगा. इसके बाद इनका उपयोग आगे चलकर उपवन की खेती में किया जाएगा. सरकार का मानना है कि गोवंश की संख्या पर नियंत्रण होने के साथ ही नस्ल में भी सुधार होगा.

रिपोर्ट: अजीत सिंह

ये भी पढ़ें:
Loading...

बदसलूकी मामले में डीएम अमेठी पर गिरी गाज, योगी सरकार ने हटाया

स्मृति ईरानी की नसीहत पर अमेठी डीएम ने वीडियो के साथ किया ये Reply

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...