UP: योगी सरकार अब पोस्ट कोविड हॉस्पिटल का करेगी संचालन, कोरोना से रिकवर हुए मरीजों को मिलेगी राहत

योगी सरकार अब पोस्ट कोविड हॉस्पिटल का करेगी संचालन (फाइल फोटो)

योगी सरकार अब पोस्ट कोविड हॉस्पिटल का करेगी संचालन (फाइल फोटो)

बता दें कि बीते 24 घंटे की अवधि में 23,333 नए केस आए हैं, जबकि इसी अवधि में 34,636 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज (Discharge) हुए हैं.

  • Share this:

लखनऊ. कोरोना वायरस (Corona Virus) का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले ज्यादा ताकतवर है. ये शरीर के कई अंगो को प्रभावित कर रहा है. कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में मानसिक व शारीरिक समस्या होने के केस सामने आए हैं. इन पोस्ट कोविड समस्याओं के त्वरित निदान के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बड़ा कदम उठाया हैं. रविवार को सीएम योगी ने टीम-9 के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी 75 जिला अस्पतालों में पोस्ट कोविड हॉस्पिटल का संचालन किया जाए. यहां मनोचिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट की तैनाती की जाए ताकि आवश्यकतानुसार लोग इनसे परामर्श प्राप्त कर सकें. स्वास्थ्य विभाग के स्तर से इसकी व्यवस्था अगले 02 दिवसों में कर ली जाए.

सीएम ने कहा,' बेड्स, चिकित्सा उपकरण मानव संसाधन को दोगुना किए जाने की दिशा में तेजी से कार्यवाही की जाए.' ऑक्सीजन की बेहतर होती आपूर्ति के दृष्टिगत एल-2 और एल-3 श्रेणी के अस्पतालों में एक लाख बेड की क्षमता करने की कार्यवाही तेज की जाए. अगले कुछ दिनों में चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा 15000 ऑक्सीजन बेड और बढ़ाये जाने की तैयारी है. स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में भी तेजी से कार्यवाही की जाए. निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जाए.

Youtube Video

UP: केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार का छलका दर्द, कहा- फोन भी नहीं उठाते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी
वहीं सभी 75 जिलों में ऑक्सिजन की आपूर्ति पर 24×7 नजर रखी जाए. बीते 24 घंटों में 900 से अधिक मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति-वितरण कराया गया है. इसे और बढ़ाये जाने की दिशा में सतत प्रयास किये जा रहे हैं. लखनऊ और कानपुर व आसपास के जिलों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस से आपूर्ति कराई गई है. इसी प्रकार सहारनपुर, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर आदि निकटस्थ जिलों के लिए बेहतर प्रबंध किए जा रहे हैं. वाराणसी के लिए 40 टन ऑक्सीजन कल भेजी गई है. गोरखपुर व आसपास के जिलों के लिए विशेष ट्रेन चलाये जाने की तैयारी है.

बीते 24 घंटे में 23,333 नए केस

बता दें कि बीते 24 घंटे की अवधि में 23,333 नए केस आए हैं, जबकि इसी अवधि में 34,636 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. वर्तमान में प्रदेश में 2,33,981 एक्टिव केस हैं, जो कि बीते 30 अप्रैल की तुलना में 77,000 कम हैं. अब तक 12,54,045 प्रदेशवासियों ने कोरोना को हराकर आरोग्यता प्राप्त की है. प्रदेश में टेस्टिंग और ट्रेसिंग का अभियान चल रहा है. इसके लिए प्रयोगशालाओं की क्षमता को बढ़ाये जाने की कार्यवाही तेज की जाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज