लाइव टीवी

COVID-19: यूपी में पान-मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी
Lucknow News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 8:00 PM IST
COVID-19: यूपी में पान-मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी
पान-मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी (file photo)

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि आज प्रदेश के 18 जनपदों में लॉक डाउन किया गया है. इसके अंतर्गत नियमों का पालन सख्ती से करवाया जा रहा है. अगर कहीं इसका उल्लंघन होता है, तो 'एपिडेमिक एक्ट' की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई भी की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 8:00 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस (coronavirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर योगी सरकार प्रदेश में पान-मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी में हैं. यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ‘जनता कर्फ्यू’ का प्रदेश की जनता ने स्वत: ही पालन किया. इसके लिए उत्तर प्रदेश की सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन और विशेषज्ञों द्वारा भी की जा रही है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में प्रदेश में विदेशों से आए 1 लाख से अधिक व्यक्ति हमारे लिए बड़ी चुनौती हैं. हम लोगों से सीधा संवाद करके इस महामारी को समाप्त करने के लिए लगातार सकारात्मक प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए पान मसाला और गुटखा पर भी हम पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं.

अब तक दर्ज हुई 350 एफआईआर

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि आज प्रदेश के 18 जनपदों में लॉकडाउन किया गया है. इसके अंतर्गत नियमों का पालन सख्ती से करवाया जा रहा है. अगर कहीं इसका उल्लंघन होता है, तो 'एपिडेमिक एक्ट' की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई भी की जा रही है. अब तक प्रदेश स्तर पर लगभग 350 एफआईआर कर दी गई हैं. कल तक लगभग 250 एफआईआर की गई थीं. आज दिन में लगभग 100 एफआईआर हुई हैं. हालांकि पुलिस को निर्देश हैं कि समझाकर और सबको प्रेरित करके उल्लंघन न करने की हिदायत दें, लेकिन जहां लोग नहीं मान रहे हैं वहां एफआईआर करने का निर्देश दिया गया है.

प्रदेश में 2800 से ज्यादा आईसोलेशन बेड्स तैयार: प्रमुख सचिव स्वास्थ्य



वहीं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के 35 प्रकरण सामने आए हैं. इसके साथ ही आज शामली और नोएडा में एक-एक प्रकरण सामने आए हैं. अब तक 35 मामलों में 11 लोग इलाज के बाद इंफेक्शन फ्री होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. जिसमें आगरा के 7, गाजियाबाद का एक, नोएडा का एक और लखनऊ का एक मरीज शामिल है. वहीं इस वक्त 68 लोगों के सैंपल लेकर उन्हें टेस्टिंग के लिए भेजा गया है.

प्रदेश में अब तक 2800 से ज्यादा आइसोलेशन बेड्स तैयार किए जा चुके हैं. जिसे बढ़ाकर हम 11 हजार तक ले जाएंगे. उन्होंने कहा इस समय प्रदेश में 6 जगहों पर कोरोना वायरस के सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है. जिसमें लखनऊ के 3 अस्पताल, अलीगढ़, वाराणसी, मेरठ के एक अस्पताल शामिल हैं. जल्द ही गोरखपुर के एनआईवी सेंटर और सैफई में यह व्यवस्था प्रारंभ हो जाएगी.

ये भी पढे़ं:

COVID-19: लखनऊ के इस स्कूल ने शुरू की 'ई-लर्निंग' क्लास, स्‍टूडेंट बोले- कोरोना से जीतेंगे जंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर