लाइव टीवी

अखिलेश यादव की योगी सरकार को नसीहत, लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए परिवारों के लिए कार्य योजना बने
Lucknow News in Hindi

भाषा
Updated: April 9, 2020, 9:55 PM IST
अखिलेश यादव की योगी सरकार को नसीहत, लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए परिवारों के लिए कार्य योजना बने
भाजपा के सदस्य अपनी 'मूल सीख' का पालन कर रहे हैं : अखिलेश (फाइल फोटो)

अखिलेश यादव ने गुरुवार को लखनऊ एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण दो हफ्तो में पांच करोड़ लोगों के बेरोजगार हो जाने की खबर बेहद चिंताजनक है.

  • Share this:
लखनऊ. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सरकार से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए घोषित लॉकडाउन (Lockdown) के कारण उत्पन्न बेरोजगारी से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए कार्य योजना बनाने की मांग की है.

'पांच करोड़ लोगों के बेरोजगार हो जाने की खबर बेहद चिंताजनक'
अखिलेश ने गुरुवार को लखनऊ एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण दो हफ्तो में पांच करोड़ लोगों के बेरोजगार हो जाने की खबर बेहद चिंताजनक है. उन्होंने कहा, ‘‘सरकार इन आंकड़ों की समीक्षा कर बेरोजगारी से प्रभावित परिवारों की मदद की कार्य योजना तैयार करे वरना भुखमरी से हालात भयावह हो सकते हैं. ऐसी व्यवस्था की जाए कि सबको रोटी, दवा एवं लॉकडाउन के बाद रोजगार मिले. बेरोजगार नौजवानों को एक या दो हजार रुपये की मासिक मदद नाकाफी है.’’

अखिलेश ने कहा, ‘‘कोरोना की दुर्भाग्यपूर्ण आकस्मिक आपदा के कारण श्रमिकों का जीवन घोर संकट में है. विभिन्न प्रदेशों में काम करने वाले श्रमिक और कामगार लाखों की संख्या में अपने गांवों की तरफ पलायन करने को मजबूर हुए हैं. स्थिति यहां तक विकट हो गई है कि भारत में बेरोजगारी की दर 23 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है. यह संख्या अभी और भी बढ़ने वाली है.’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. वहां लॉकडाउन में फंसे पूर्वांचल के चार लाख 30 हजार बुनकर परिवारों के सामने खाने का संकट है. इन बुनकर परिवारों के कामधंधे बंद हैं. आमदनी न होने से वे बाजार दर पर खाद्य सामग्री, सब्जी, दवाएं खरीद नहीं पा रहे. उनके लिए तत्काल राहत पैकेज की घोषणा की जानी चाहिए.’’



ये भी पढ़ें-



खबरदार! UP में किया COVID-19 Lockdown उल्लंघन या फैलाई फर्जी खबर तो जाएंगे जेल

कोरोना पीड़ित महिला मिलने के बाद भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत सेल्फ क्वारेंटाइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 9:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading