Home /News /uttar-pradesh /

Zika Virus in UP: तेजी से पैर पसार रहा संक्रमण, अब तक 140 मामले आए सामने, लखनऊ में मरीजों की संख्या हुई 5

Zika Virus in UP: तेजी से पैर पसार रहा संक्रमण, अब तक 140 मामले आए सामने, लखनऊ में मरीजों की संख्या हुई 5

UP: जीका वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच शुरू हुई रोकथाम की कोशिश

UP: जीका वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच शुरू हुई रोकथाम की कोशिश

Zika Virus Spread in UP: बुधवार को लखनऊ के आलमबाग और एलडीए कॉलोनी में एक-एक मरीज में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. दोनों ही मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे थे, लेकिन जांच में जीका पॉजिटिव पाया गया. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर संपर्क में आए परिवार के अन्य लोगों की जांच के लिए सैंपल ले लिए हैं. इसके साथ ही इलाके में एंटी लार्वा फॉगिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ. डेंगू के कहर के बीच अब जीका वायरस (Zika Virus) का कहर अब स्वास्थ्य महकमे के लिए नई मुसीबत बनता जा रहा है. महीने भर पहले कानपुर (Kanpur) के एक एयरमैन में जीका वायरस की पुष्टि के बाद संक्रमण अब चार जिलों में फैल चुका है. सर्वाधिक प्रभावित कानपुर में 133 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बुधवार को दो और नए संक्रमितों के मिलने के बाद अब मरीजों की संख्या पांच हो गई है. इसके अलावा कन्नौज और उन्नाव में भी एक-एक मरीज मिले हैं. जिसके बाद यूपी में जीका संक्रमित मरीजों की संख्या 140 हो चुकी है.

    बुधवार को लखनऊ के आलमबाग और एलडीए कॉलोनी में एक-एक मरीज में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. दोनों ही मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे थे, लेकिन जांच में जीका पॉजिटिव पाया गया. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर संपर्क में आए परिवार के अन्य लोगों की जांच के लिए सैंपल ले लिए हैं. इसके साथ ही इलाके में एंटी लार्वा फॉगिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.

    संक्रमण रोकने में जुटा स्वास्थ्य विभाग
    कानपुर में एक महीने पहले पहला केस सामने आने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग संक्रमण रोकने की कोशिश में जुटा है. लेकिन अब तक 6 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाया जा चुका है. एंटी लार्वा फॉगिंग से लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं, साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है. राजधानी लखनऊ में तो डीएम ने कोरोना कीतर्ज पर संक्रमण रोकने के निर्देश दिए हैं. डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि जिन-जिन इलाकों से मरीज सामने आए हैं उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाकर सघन जांच की जाए. इतना ही नहीं कई टीमों को जांच के लिए लगाया गया है, जो डेली अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

    Tags: Lucknow news, Zika Virus, Zika Virus Reported in UP

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर