लाइव टीवी

माघ मेला: भारतीय रेलवे ने पूरी की सभी तैयारियां, प्रयागराज के लिए चलाई जाएंगी 160 स्‍पेशल ट्रेन

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 15, 2019, 1:27 PM IST
माघ मेला: भारतीय रेलवे ने पूरी की सभी तैयारियां, प्रयागराज के लिए चलाई जाएंगी 160 स्‍पेशल ट्रेन
माघ मेले के दौरान रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्‍त सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है.

प्रयागराज के सभी स्टेशनों (Railway Station) की देखरेख की जिम्मेदारी भी एनसीआर के इलाहाबाद) मंडल (Allahabad Division के जिम्मे होगी.

  • Share this:
प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज (Prauagraj) में 10 जनवरी 2020 से आयोजित होने वाले माघ मेले (Magh Mela) को लेकर भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने भी अपनी तैयारियां (Preparation) अभी से शुरु कर दी हैं. रेलवे माघ मेले में पड़ने वाले प्रमुख स्नान पर्वों पर कुम्भ की तर्ज पर ही 160 स्पेशल ट्रेनें (Special) चलायेगा. इसके साथ ही प्रयागराज के सभी स्टेशनों (Railway Station) की देखरेख की जिम्मेदारी भी एनसीआर के इलाहाबाद) मंडल (Allahabad Division के जिम्मे होगी.

मौनी अमावस्‍थ्‍या के लिए खास तैयारियां
माघ मेले के दौरान इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी, इलाहाबाद छिवकी, इलाहाबाद सिटी, दारागंज, झूंसी, प्रयाग और प्रयागघाट स्टेशनों की देखरेख एनसीआर का इलाहाबाद मंडल ही करेगा. मेले के दौरान स्पेशल ट्रेनों का संचालन इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी और इलाहाबाद छिवकी स्टेशनों से किया जायेगा. सबसे ज्यादा 40 ट्रेनों का संचालन मौनी अमावस्या के पर्व पर किया जायेगा.

अनारक्षित टिकट के लिए खास मशीन

नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय के अनुसार, पौष पूर्णिमा पर 20, मकर संक्रान्ति पर 20, बसंत पंचमी पर 35, माघी पूर्णिमा पर 25 और महाशिवरात्रि पर 20 स्पेशल ट्रेनें चलायी जायेंगी. मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मेला क्षेत्र में बुकिंग काउन्टर और पूछताछ केंद्र भी खोला जायेगा. मेला क्षेत्र में यात्रियों को अनारक्षित टिकट की सुविधा के लिए हैंड हेड मशीन मौजूद रहेगी, जबकि स्टेशनों पर ट्रेनों की जानकारी के लिए मल्टी लैंगुवल अनाउन्समेंट की भी व्यवस्था रहेगी.

आपात स्थिति से निपटने के लिए भी इंतजाम
नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय के मुताबिक इन स्टेशनों पर भी यात्री सुविधायें बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जायेंगे. इसके साथ ही स्नान पर्वों पर भीड़ बढ़ने के साथ भगदड़ की कोई स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए कुछ यातायात प्रतिबंध भी लगाये जायेंगे. स्नान पर्वो के दिन सिटी साइड से यात्रियों का प्रवेश और सिविल लाइन साइड से निकास की व्यवस्था रहेगी. इसके साथ ही यात्री आश्रय स्थलों में भी विशेष इंतजाम किए जायेंगे, जबकि श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था में भी बदलाव किए जायेंगे.
Loading...

यह भी पढ़ें:
उत्‍तर प्रदेश: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान होगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग
कुशीनगर मस्जिद ब्लास्ट केस: हैदराबाद से गिरफ्तार डॉ अशफाक ने सेना से 2 साल पहले ली है रिटायरमेंट
पराली जलाने पर यूपी के मैनपुरी में 20 से ज्यादा किसानों पर FIR, 12 से ज्यादा सरपंचों, पटवारी को नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...