Maharajganj: लापरवाही से टूटा करोड़ों की लागत से बना तटबंध, आधा दर्जन गांव में पानी घुसने का खतरा

Maharajganj: पहली ही बरसात में टूटा महाव नदी पर बना तटबंध

Maharajganj News: महाव नाला बार-बार टूटने पर सिंचाई विभाग की लापरवाही सामने आने लगी है. हर साल कई करोड़ रुपये बंधा के मरम्मत और सिल्ट सफाई के नाम पर विभाग खर्च करता है, उसके बावजूद हालात जस के तस हैं.

  • Share this:
महाराजगंज. नेपाल के (Nepal) पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से महाराजगंज (Maharajganj) जिले के नौतनवा तहसील क्षेत्र के बरगदवा व परसामालिक थाना क्षेत्र में बहने वाला महाव नाले का तटबंध (Dam) चार स्थानों पर टूट गया. अब पानी तेजी से गांव की ओर बढ़ रहा है. वहीं किसानों के खेत में धान की बेहन महाव नाले के तटबंध टूटने से उसके मटमैले पानी के साथ रेत से पट गया है. गांव की तरफ तेजी से बढ़ रहे पानी से ग्रामीणों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं. महाव नाला बार-बार टूटने पर सिंचाई विभाग की लापरवाही सामने आने लगी है. हर साल कई करोड़ रुपये बंधा के मरम्मत और सिल्ट सफाई के नाम पर विभाग खर्च करता है, उसके बावजूद हालात जस के तस हैं.

नेपाल से निकलने वाली महाव नाला पर बना तटबंध पहली बरसात में ही टूट गया, जिससे आधा दर्जन गांवों की तरफ बरसात का पानी बढ़ रहा है. सिंचाई विभाग हर साल महाव  तटबंध की मरम्मत में करोड़ों रुपए खर्च करता है, लेकिन यह तटबंध पहली बरसात भी नहीं झेल सका और अमहवा गांव के सामने पूर्वी तटबंध बिरई यादव के खेत के सामने करीब 15 मीटर, खैरहवा दूबे गांव के पश्चिमी छोर पर तटबंध दो स्थानों पर 50 मीटर और 15 मीटर, तथा विशुनपुरा गांव के सामने पश्चिमी तट में दोगहरा निवासी सफ़ाद के खेत के सामने 25 मीटर टूट गया.  तटबंध के टूट जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बन गया है. ग्रामीण तटबंध पर नजर बनाए हुए हैं.

सिंचाई विभाग ने दी ये सफाई
महाव नदी पर बना तटबंध हर साल तबाही मचाता है, लेकिन विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंगता है. बहरहाल देखने वाली बात ये होगी कि अब प्रशासन इन टूटे तटबंध की मरम्मत कब तक कराता है. बांध टूटने के बाद सिंचाई विभाग ने अपनी सफाई देते हुए टेक्निकल कारणों से तटबन्ध टूटने की बात कह रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.