महाराजगंज: विधवा महिला का जबरन धर्म परिवर्तन कारकर किया यौन शोषण, बच्चों का करा रहा था खतना

Maharajganj: वैदक मंत्रोच्चार के साथ महिला की हुई हिंदू धर्म में वापसी।

Maharajganj Forceful Conversion: पीड़ित महिला के मुताबिक कुछ वर्ष पूर्व सड़क दुर्घटना में उसके पति की मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद उसकी मुलाकात एक दूसरे समुदाय के व्यक्ति से हुई. उक्त व्यक्ति ने उसको झांसा देकर उसका धर्म परिवर्तन करा कर उसके साथ निकाह किया.

  • Share this:
महाराजगंज. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के महाराजगंज (Maharajganj) जनपद में एक हिंदू विधवा महिला (Woman) और उसके दो बच्चों का धर्म परिवर्तन (Religion Conversion) कराने और दो वर्ष तक शारीरिक उत्पीड़न व दुष्कर्म किये जाने का मामला प्रकाश में आया है. महिला इंसाफ के लिए पहले थाने का चक्कर लगाती रही, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने पर हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं से मदद मांगी. उसके बाद जबरन धर्म परिवर्तन कराने वाले के विरुद्ध पुलिस ने सम्बंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया. साथ ही हिंदू धर्म आचार्यों की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोचार के बीच महिला की हिंदू धर्म में वापसी कराई गई. घटना नौतनवा थाना क्षेत्र की है.वी

महाराजगंज जनपद के नौतनवा थाना क्षेत्र के बनैलिया मंदिर में वैदिक मंत्रोचार के बीच महिला का हिन्दू धर्म मे वापसी का वीडियो आज चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल महिला ने मुस्लिम धर्म से हिंदू धर्म में वापसी की है. पीड़ित महिला के मुताबिक कुछ वर्ष पूर्व सड़क दुर्घटना में उसके पति की मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद उसकी मुलाकात एक दूसरे समुदाय के व्यक्ति से हुई. उक्त व्यक्ति ने उसको झांसा देकर उसका धर्म परिवर्तन कराकर उसके साथ निकाह किया और वह अपने दो बच्चों के साथ उसकी पत्नी बनकर रहने लगी. कुछ दिन बीत जाने के बाद महिला के साथ जबरन दुष्कर्म करने लगा और उसके पूर्व पति से हुए दो बच्चों का भी धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास करने लगा.  दोनों बच्चों का खतना करने की कोशिश की. महिला के विरोध करने पर उसके शारीरिक उत्पीड़न के साथ उससे मारपीट की जाने लगी. आरोपी व्यक्ति द्वारा दोनों बच्चों के धर्म परिवर्तन कर उसके धार्मिक संस्कार का दबाव लगातार बनाया जाता रहा. जिससे महिला आहत होकर हिंदूवादी संगठन हिंदू युवा वाहिनी एवं पुलिस के पास जाने को मजबूर हो गई. महिला ने अब एक मंदिर में वैदिक मंत्रोचार के बीच हिंदू धर्म में अपनी वापसी कर ली है और आरोपी पति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

विभिन्न धाराओं में केस दर्ज
वहीं धर्म परिवर्तन और महिला द्वारा हिंदू धर्म में वापसी के मामले में  पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि आरोपी व्यक्ति के खिलाफ धर्म परिवर्तन कराने सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है, हिंदू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष नरसिंह पांडे का कहना है कि न्याय की गुहार को लेकर एक महिला कुछ दिन पूर्व उनके कार्यालय पहुंची थी. एक दूसरे समुदाय के व्यक्ति द्वारा महिला के साथ जबरन दुष्कर्म एवं उसके बच्चों का जबरन धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया जा रहा था. जिसकी शिकायत पुलिस से की गई है. आज सभी धर्माचार्यों की मौजूदगी में उस महिला का शुध्दिकरण कराकर हिंदू धर्म में घर वापसी कराई गई है.